Top
Home > अर्थव्यवस्था > अब 10 मिनट में ऐसे पाएं अपने आधार के जरिए PAN, वह भी Free

अब 10 मिनट में ऐसे पाएं अपने आधार के जरिए PAN, वह भी Free

अब 10 मिनट में ऐसे पाएं अपने आधार के जरिए PAN, वह भी Free

नई दिल्ली। अब पैन कार्ड बनवाना आपके लिए बेहद आसान है। अब आपको 2 पेज का अप्लीकेशन फार्म भरने और महीनो इंतजार करने की जरूरत नहीं है। अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने करदाताओं के लिए नई सुविधा दी है, जिसके जरिए आप सिर्फ 10 मिनट में अपना पैन पा सकते हैं, वह भी फ्री (Free) । बस आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।

तत्काल ई-पैन कार्ड के लिए आपको केवल अपना आधार नंबर देना होगा जिसके बाद ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपके लिंक किए गए मोबाइल फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगी। इसके बाद आवेदक को पीडीएफ प्रारूप में केवल 10 मिनट में एक स्थायी खाता संख्या (PAN) जारी कर दिया जाएगा। अगर आप लैमिनेटेड पैन कार्ड लेना चाहते हैं तो आपको केवल 50 रुपये देने पड़ेंगे। आइए जानें 10 मिनट में पैन पाने के सबसे सरल तरीका..

- सबसे पहले आप आयकर विभाग की वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं और Instant PAN through Aadhaar सेक्शन पर क्लिक करें

- अब आपको नया पेज मिलेगा, जहां "Get New PAN" पर आपको क्लिक करना पड़ेगा

- इसके बाद यह पेज कुछ इस तरह खुलेगा और आप अपना Aadhaar number यहां डालने के बाद Captcha code डालें। इसके बाद OTP जेनरेट करें जो आपके उस मोबाइल फोन पर आएगा जो आाधार से लिंक है

- अब आप ओटीपी को डालें

- आधार डिटेल्स को वैलिडेट करें

- इसके बाद आप पैन कार्ड के लिए email id डालें

- इसके बाद आपके आधार का e-KYC डेटा ईपैन को ट्रांसफर हो जाएगा और इसमें 10 मिनट से कम समय लगेंगे।

- यह प्रोसेस पूरा होने के बाद पीडीएफ फार्मेट में आपको पैन अलॉट हो जाएगा। इसे आप अपना आधार नंबर डालकर डाउनलोड कर सकते हैं। आप इसे अपने मेल पर भी पा सकते हैं।

यह सुविधा केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध है जिन्हें पहले कभी पैन आवंटित नहीं किया गया है। जिनका मोबाइल फोन नंबर आधार संख्या से जुड़ा है और DD-MM-YYYY प्रारूप में जन्म की पूरी तारीख आधार कार्ड पर उपलब्ध है, उनको ही यह सुविधा मिलेगी। नाबालिगों को तत्काल ई-पैन कार्ड की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

Updated : 22 Feb 2020 11:21 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top