Home > अर्थव्यवस्था > खुदरा महंगाई में हुई वृद्धि, जानें

खुदरा महंगाई में हुई वृद्धि, जानें

खुदरा महंगाई में हुई वृद्धि, जानें
X

नई दिल्ली। देश में आम चुनाव के बीच मुद्रास्फीति में इजाफा हुआ है। खाद्य पदार्थों की कीमतों में वृद्धि की वजह से खुदरा महंगाई दर अप्रैल में बढ़कर 2.92 फीसदी रही, जोकि मार्च महीने में 2.86 फीसदी दर्ज की गई थी। अप्रैल 2018 में महंगाई दर 4.58 फीसदी थी।

हम आपको बता दें कि केंद्रीय सांख्यिकी संगठन (सीएसओ) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में फूड बास्केट की मुद्रास्फीति 1.1 फीसदी और मार्च में 0.3 फीसदी थी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया मौद्रिक नीति तय करते समय मुख्य रूप से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक को ध्यान में रखता है। यह लगातार 9वां महीना है जब महंगाई दर रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित लक्ष्य अधिकतम 4 फीसदी से कम है। विशेषज्ञों ने अप्रैल में मुद्रास्फीति 2.97 फीसदी रहने की उम्मीद जताई थी।

खुदरा मुद्रास्फीति 2019-20 में 0.60 प्रतिशत बढ़कर 4 प्रतिशत हो जाने का अनुमान है। एक रिपोर्ट में यह कहा गया है। घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति में वृद्धि का कारण प्रमुख रूप से खाद्य महंगाई दर में बढ़ोतरी होगी और इसके 0.1 प्रतिशत से बढ़कर 3 प्रतिशत पर पहुंच जाने का अनुमान है। कुल मिलाकर महंगाई दर में वृद्धि का कारण सांख्यिकी यानी तुलनात्मक आधार कमजोर होना है।

Updated : 13 May 2019 2:39 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top