Home > अर्थव्यवस्था > GST काउंसिल की 47वीं बैठक शुरू, पेट्रोल-डीजल को दायरे में लाने पर हो सकता है विचार

GST काउंसिल की 47वीं बैठक शुरू, पेट्रोल-डीजल को दायरे में लाने पर हो सकता है विचार

GST काउंसिल की 47वीं बैठक शुरू, पेट्रोल-डीजल को दायरे में लाने पर हो सकता है विचार
X

चंडीगढ़। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) परिषद की 47वीं बैठक मंगलवार को चंडीगढ़ में शुरू हो गई। परिषद की यह बैठक दो दिन चलेगी। इस बैठक में कई अहम मसलों पर चर्चा होगी।

इस बैठक में कुछ वस्तुओं की टैक्स स्लैब में बदलाव पर मुहर लग सकती है। इसके साथ ही राज्यों को जीएसटी क्षतिपूर्ति व्यवस्था को आगे बढ़ाने और छोटे ई-कॉमर्स आपूर्तिकर्ताओं के पंजीकरण नियमों में राहत देने जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी।इसके अलावा काउंसिल में ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो और घोड़ों की रेस पर 28% GST लगाने पर विचार किया जा सकता है।

पेट्रोल-डीजल के जीएसटी में आने की संभावना -

इस बैठक में पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने के मामले पर चर्चा होने की संभावना है। प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार विवेक देबरॉय ने इसके संकेत दिए है। उनका कहना है की पेट्रोलियम सामग्री के जीएसटी में शामिल होने से बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने में आसानी होगी। इस बैठक में वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्तमंत्री तथा केंद्र और राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारी भाग ले रहे हैं। जीएसटी परिषद की पिछली बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गई थी। जीएसटी परिषद की यह बैठक छह महीने बाद हो रही है।

Updated : 2 July 2022 8:01 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top