Top
Home > अर्थव्यवस्था > पीएमसी बैंक के अकाउंट होल्डर्स के लिए खुशखबरी, पढ़े पूरी खबर

पीएमसी बैंक के अकाउंट होल्डर्स के लिए खुशखबरी, पढ़े पूरी खबर

पीएमसी बैंक के अकाउंट होल्डर्स के लिए खुशखबरी, पढ़े पूरी खबर

दिल्‍ली/मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को पंजाब एंड महाराष्ट्र कॉर्पोरेशन बैंक (पीएमसी) के खाताधारकों (अकाउंट होल्डर्स) को बड़ी राहत दी। आरबीआई के निर्देशानुसार खाताधारक अब अपने अकाउंट से हर दिन 10000 रुपए निकाल सकेंगे। यह लिमिट पहले केवल एक हजार रुपए थी। इस सहूलियत के बाद बैंक के 60 फीसदी से ज्यादा खाताधारक बैंक में जमा अपनी पूरी रकम निकल सकने में सक्षम होंगे। साथ ही आरबीआई से लिखित रूप में पूर्वानुमति लिए बिना पीएमसी कोई भी ऋण और अग्रिम मंजूर नहीं करेगा।

उधर, बैंक के कर्मचारी कर्ज नहीं चुकाने के विरोध में हाउसिंग डवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड समूह के मालिक के घर के बाहर धरने पर बैठ प्रदर्शन कर रहे हैं। एचडीआईएल ने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया है और पीएमसी ने इसे 2500 करोड़ का कर्ज दे रखा है। आरबीआई का एतराज है कि पीएमसी बैंक ने इस कर्ज को अपने मुनाफे में से कम करके नहीं दिखाया।

पिछले छह महीनों में डिफॉल्ट के कारण पीएमसी को अपनी देनदारी चुकाने में दिक्कत हो रही थी। उसने कई रियल एस्टेट कंपनियों को कर्ज दिए थे, जिन पर बिल्डर डिफॉल्ट कर चुके हैं। गौरतलब है कि सहकारी बैंकों में भले ही सरकारी और निजी बैंकों की तुलना में जमा रकम पर अधिक ब्याज मिलता है, लेकिन इनका रेगुलेशन राज्य सरकारें और रिजर्व बैंक करते हैं।

Updated : 26 Sep 2019 12:25 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top