Home > अर्थव्यवस्था > आम बजट एक फरवरी को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी पेश

आम बजट एक फरवरी को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी पेश

आम बजट एक फरवरी को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी पेश
X

नई दिल्‍ली। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा आम बजट 1 फरवरी, 2020 को पेश होगा। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। यह जानकारी संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बुधवार को दी। बजट सेशन की तैयारी जोरों से शुरू हो चुकी है। इस बजट से लोगों को बहुत उम्मीदें है। लेकिन, सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती देश की अर्थव्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने की है।

उम्‍मीद की जारी है कि आगामी बजट में अर्थव्यवस्था में तेजी लाने और रोजगार सृजन के लिए अहम कदमों की घोषणा हो सकती है। क्‍योंकि, चालू वित्‍त वर्ष की दूसरी तिमाही में विकास दर छह साल से ज्‍यादा के निचले स्तर 4.5 फीसदी पर आने के कारण अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी लाने के लिए वित्त मंत्री ने कई कदम उठाए हैं।

उल्‍लेखनीय है कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ब्रीफकेस की परंपरा को बदल दिया। निर्मला सीतारमण जब बजट की कॉपी लेकर निकलीं तो उनके हाथ में लाल सूटकेस की जगह लाल रंग के कपड़े में बजट की कॉपी लिपटी नजर आई। गौरतलब है कि ऐसा पहली बार हुआ जब ब्रीफकेस की जगह बजट दस्तावेज को एक लाल रंग के कपड़े में संसद लाया गया। इससे पूर्व भी मोदी सरकार ने 92 साल पुरानी प्रथा को बदल दिया था।

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में तत्‍कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 92 साल पुरानी प्रथा को खत्म कर दिया था। 2017 से रेलवे बजट को भी वित्त मंत्री आम बजट के साथ पेश करने लगे। इससे पहले रेल मंत्री आम बजट से एक दिन पहले रेलवे बजट पेश करते थे। आम बजट में रेलवे बजट को मर्ज करने के साथ जेटली ने बजट पेश करने की तारीख भी बदल दी और बजट अब करीब एक महीना पहले 1 फरवरी को पेश होने लगा है। इसके साथ ही इकोनॉमी सर्वे 31 जनवरी को आने की शुरुआत हो गई।

Updated : 8 Jan 2020 7:00 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top