Home > अर्थव्यवस्था > केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ाई ब्याज दर

केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ाई ब्याज दर

केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर बढ़ाई ब्याज दर
X

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। केंद्र सरकार ने छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दर को बढ़ा दिया है। इसमें लोक भविष्यनिधि योजना भी शामिल है। अक्टूबर-दिसम्बर चौथाई के लिए अब ब्याज दर आठ फीसदी हो जाएगी जबकि अभी यह दर 7.6 फीसदी है।

हालांकि ब्याज दर बढ़ोतरी की सूची में सुकन्या समृद्धि योजना को लाया गया है। इस पर दिये जाने वाले ब्याज की दर 8.5 फीसदी हो जाएगा जबकि अभी यह 8.1 फीसदी है। यह घोषणा वित्त मंत्रालय की ओर से आज की गई है।

छोटी बचत पर ब्याज दर की घोषणा वित्तीय वर्ष के हर चौथाई में की जाती है। हालांकि इसके बारे में विश्लेषक पहले कह रहे थे। किसान विकास पत्र पर ब्याज दर को 7.7 फीसदी कर दिया गया है जबकि अभी यह 7.3 फीसदी बरकरार है। इसका सीधा मतलब है कि किसान विकास पत्र अब 112 महीने में दोगुना हो जाएगा जबकि पहले यह 118 महीने में दोगुना होता था।

राष्ट्रीय बचत प्रमाण-पत्र (एनएससी) पर ब्याज दर आठ फीसदी हो जाएगी जबकि अभी यह 7.6 फीसदी है। साथ ही वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर ब्याज दर बढ़ाकर 8.7 फीसदी कर दी गई है जबकि अभी यह 8.3 फीसदी है। इसी तरह डाकघर मासिक आय योजना (एमआईएस) पर ब्याज दर सरकार ने बढ़ाकर 7.7 फीसदी कर दी है। मौजूदा समय में यह 7.3 फीसदी है।

इतना ही नहीं, पांच साल तक चलने वाली डाकघर आवर्ती जमा योजना पर ब्याज दर को बढ़ाकर 7.3 फीसदी कर दिया गया है। पहले यह 7.3 फीसदी पर स्थिर थी। इसके साथ डाकघर टर्म डिपाजिट पर ब्याज दर को बढ़ाकर 7.8 फीसदी कर दिया गया है जबकि पहले इस पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता था। उल्लेखनीय है कि डाकघर के पांच वर्षीय योजना पर मिलने वाली आय पर आयकर नहीं लगता है।

Updated : 20 Sep 2018 11:46 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top