Top
Home > अर्थव्यवस्था > एडीबी रिपोर्ट : भारत की आर्थिक विकास दर का अनुमान 6.5 प्रतिशत से घटाकर 5.1 प्रतिशत किया

एडीबी रिपोर्ट : भारत की आर्थिक विकास दर का अनुमान 6.5 प्रतिशत से घटाकर 5.1 प्रतिशत किया

एडीबी रिपोर्ट : भारत की आर्थिक विकास दर का अनुमान 6.5 प्रतिशत से घटाकर 5.1 प्रतिशत किया

नई दिल्ली/मुम्बई। एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिये भारत की आर्थिक विकास दर का अनुमान 6.5 प्रतिशत से घटाकर बुधवार को 5.1 प्रतिशत कर दिया। बता दें कि एडीबी ने सितम्बर में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2019-20 के लिये 6.5 प्रतिशत और उसके बाद 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया था।

एडीबी ने बुधवार को जारी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कृषि क्षेत्र में बदहाली और रोजगार सृजन की धीमी रफ्तार दर ने उद्योगों को प्रभावित किया है। इसके कारण वृद्धि दर के अनुमान को घटाया गया है। एडीबी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा सही नीतियां अपनाईं गई तो अनुकूल नीतियों के कारण आर्थिक वृद्धि दर अगले वित्त वर्ष में मजबूत होकर 6.5 प्रतिशत पर पहुंच जाने का अनुमान है।

इसके पहले इस महीने की शुरुआत में ही रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत के विकास दर (जीडीपी) वृद्धि दर अनुमान को 6.3 प्रतिशत से घटाकर 5.1 प्रतिशत कर दिया था। क्रिसिल ने इसके लिए निजी उपभोग में कमजोर वृद्धि, कर संग्रह में कमजोर वृद्धि और औद्योगिक उत्पादन के अलावा अन्य कारक को जिम्मेदार ठहराया था।

गत पांच दिसम्बर को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने भी अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान देश की जीडीपी बढ़त के अनुमान को 6.1 फीसदी से घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया है।

Updated : 11 Dec 2019 10:49 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top