Top
Home > देश > दुनिया का सबसे सस्ता पेयजल प्रोजेक्ट का हुआ शुभारंभ

दुनिया का सबसे सस्ता पेयजल प्रोजेक्ट का हुआ शुभारंभ

दुनिया का सबसे सस्ता पेयजल प्रोजेक्ट का हुआ शुभारंभ

दरभंगा। पदम् श्री डॉक्टर बिन्देश्वर पाठक ने कहा कि जिस बिहार की माटी ने उन्हें जन्म दिया, उस माटी के प्रति उनका जो कर्ज है, उसे पूरा करने का वह हरसंभव प्रयास करते रहेंगे। सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक डॉ बिंदेश्वर पाठक ने मैंथिली संस्कृति का केंद्र माने जाने वाले दरभंगा में दुनिया का सबसे सस्ता स्वच्छ पानी की योजना की शुरुआत करते हुए उपरोक्त बातें कहीं। उन्होंने कहा कि दरभंगा के लोगों को इस प्रोजेक्ट से दिसम्बर से पानी की सप्लाई मिलना प्रारंभ हो जाएगा।

कहते हैं कि इसके तहत तालाब के पानी को फ्रांसीसी तकनीक से साफ करके सस्ती दर पर स्थानीय लोगों को स्वच्छ जल मुहैया कराया जाएगा। बताते चलें कि सुलभ की इस स्वच्छ जल परियोजना के तहत पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के मधुसूदन कांटी समेत मिदनापुर और नदिया जिले के छह जगहों पर स्वच्छ जल तैयार करके स्थानीय लोगों को सिर्फ पचास पैसे प्रति लीटर के हिसाब से उपलब्ध कराया जा रहा है। डॉ पाठक की योजना अब बिहार के लोगों को भी सस्ती दर पर साफ पानी उपलब्ध कराने की है।

आज अपने देश की सबसे बड़ी समस्या स्वच्छ जल की कमी है।इसकी वजह से देश के लोगों को तमाम तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। मिथिला की धरती पानी से लबालब है, लेकिन औद्योगीकरण, बढ़ती जनसंख्या और खेती में बढ़ते कीटनाशकों और खाद के इस्तेमाल से आज जल स्रोत प्रदूषित हो गए हैं। ऐसे माहौल में सुलभ का यह प्रोजेक्ट दरभंगावासियों के लिए सौगात साबित होगा।

इस अवसर पर विधायक संजय सरावगी ने कहा कि सुलभ की यह परियोजना दरभंगा के लोगों को राहत देने में कामयाब होगी।

इस समारोह में सुलभ इंटरनेशनल की तरफ से डॉक्टर पाठक ने समाज सेवा कर रहे रोटी बैंक, फेसबुक के जरिये 1000 लोगों को रक्त दिलाने वाली जीवन रक्षक, रविवार के दिन तालाबों की सफाई करने वाले युवाओं के संगठन स्वामी विवेकानंद मंच, लावारिस शवों की अन्येष्ठि करने वाली संस्था कबीर अंत्येष्टि सेवा संस्था और वाई सी मेहता संस्था को डॉक्टर पाठक द्वारा दो-दो लाख रुपए का अनुदान और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Updated : 2018-07-15T15:18:23+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top