Top
Home > देश > गणतंत्र दिवस की परेड में पहली बार महिला स्वाट कमांडो आएंगी नजर

गणतंत्र दिवस की परेड में पहली बार महिला स्वाट कमांडो आएंगी नजर

गणतंत्र दिवस की परेड में पहली बार महिला स्वाट कमांडो आएंगी नजर
X

नई दिल्ली। इस साल होने वाले गणतंत्र दिवस पर देश की राजधानी दिल्ली की सुरक्षा का जिम्मा 48 पैरामिलिट्री फोर्स के साथ 35 हजार दिल्ली पुलिस के जवानों के हाथ होगी। यह सारी कंपनियां अगले चार दिनों में दिल्ली पहुंच जाएंगी। इस बार संभावना है कि गणतंत्र दिवस के परेड में पहली बार देश की महिला स्वाट कमांडो टीम नजर आएंगी। साथ ही परेड में स्वदेशी तोप में के-9 वज्र और विदेशी तोप में एम-777 होवित्जर तोप भी नजर आएगी।

गणतंत्र दिवस में ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब परेड इंडिया गेट अमर जवान ज्योति से होते हुए नहीं निकलेगी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इंडिया गेट पर नेशनल वॉर मेमोरियल में कंस्ट्रक्शन का काम चलने की वजह से रूट में फेरबदल किया गया है। एनएसजी से प्रशिक्षित देश की पहली महिला स्वाट कमांडो की टीम परेड में शामिल हो सकती है। हालांकि इसका फैसला 16 जनवरी को स्पेशन सेल की मीटिंग के बाद ही होगा।

नई दिल्ली नार्थ और सेंट्रेल डिस्ट्रिक्ट में 4 हजार रूफ टॉप सुरक्षा को लेकर स्थान चिन्हित किए गए हैं। इस गणतंत्र दिवस समारोह में आने वालों को स्पेशल व्हीकल चेक्ड स्टीकर दिए जाएंगे। साथ ही इंडिया गेट के तीन किलोमीटर के एरिया में विशेष गश्ती दल होंगे। इस हफ्ते डमी काफिला बनाकर समारोह स्थल तक पहुंचने की समय, गति और सुरक्षा का जायजा लिया जाएगा। एनएसजी कमांडो के साथ दिल्ली पुलिस के 25 हजार जवान समारोह स्थल के आसपास की सुरक्षा संभालेंगे। साथ ही करीब 10 हजार सीसीटीवी कैमरों के द्वारा नजर रखी जाएगी।(हि.स.)

Updated : 2019-02-14T14:55:34+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top