Top
Home > देश > राफेल पर अंतरराष्ट्रीय साजिश कौन कर रहा है,पीएम को जवाब देना चाहिए

राफेल पर अंतरराष्ट्रीय साजिश कौन कर रहा है,पीएम को जवाब देना चाहिए

राफेल पर अंतरराष्ट्रीय साजिश कौन कर रहा है,पीएम को जवाब देना चाहिए

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने राफेल युद्धक विमान सौदे को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि जिस हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने कई विमान बनाए, उसको रक्षामंत्री ने राफेल के लिए सक्षम न बताकर बाहर कर दिया। इसके साथ ही सिब्बल ने कहा कि भाजपा राफेल सौदे में अंतरराष्ट्रीय साजिश का आरोप लगा रही है किंतु सवाल ये है कि सौदे के वक्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पेरिस में ही थे तो साजिश कौन कर रहा है, इसका जवाब देना चाहिए।

कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सिब्बल ने कहा कि प्रधानमंत्री इस मामले पर चुप हैं, क्योंकि उनके पास कहने के लिए अब कुछ बचा नहीं है। भाजपा के पास भी इस घोटाले का जवाब नहीं है। अब जनता ही तय करेगी कि क्या करना है?

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 28 मार्च, 2015 को रिलायंस डिफेंस लिमिटेड को शामिल किया गया था। 25 मार्च, 2015 को एरिक ट्रैपियर ने कहा कि एचएएल के साथ अनुबंध को अंतिम रूप दे दिया गया है । 11 मार्च, 2015 को एचएएल और डसॉल्ट एवियेशन ने कहा कि एचएएल और डसॉल्ट द्वारा निर्मित राफेल के कुछ हिस्सों की संबंधित कंपनियों द्वारा गारंटी दी जाएगी। फिर उसके बाद एचएएल को राफेल डील को हटाकर रिलायंस को शामिल कर लिया गया। इसके बाद विदेश सचिव ने 8 अप्रैल, 2015 को बताया कि प्रधानमंत्री के फ्रांस दौरे के दौरान राफेल को लेकर कोई चर्चा नहीं होगी। इसके उलट 10 अप्रैल को प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि दोनों देशों के बीच 36 विमानों का सौदा हो गया है।

सिब्बल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था, 'न खाऊंगा, न खाने दूंगा' लेकिन अब उन्हें इस नारे को बदल देना चाहिए। उन्होंने कहा कि अब अच्छा होगा कि भाजपा राफेल सौदे का सच उजागर करे।

Updated : 2018-09-26T06:21:12+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top