Home > देश > अमेरिका से आए राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी के लिए वीआईपी एयरक्राफ्ट

अमेरिका से आए राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी के लिए वीआईपी एयरक्राफ्ट

अमेरिका से आए राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी के लिए वीआईपी एयरक्राफ्ट
X

नई दिल्ली। भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री अब 'एयर इंडिया वन' से देश-विदेश की यात्रा करेंगे। यह वीआईपी एयरक्राफ्ट आज अमेरिका से भारत पहुंच गया है। इन विमानों के लिए भारत ने 2018 में बोईंग कंपनी से डील की थी। विमानों को कस्टमाइज करने का काम अमेरिका में किया गया। सुरक्षा जरूरतों के हिसाब से बदलाव किया गया। भारत को मिलने वाले इस विमान का नाम Air India One रखा गया है।

एयर इंडिया वन अग्रिम और सुरक्षित संचार प्रणाली से लैस है जो हवा में भी ऑडियो और वीडियो संचार फ़ंक्शन का लाभ (बिना हैक हैक या टैप किए) उठाने की अनुमति देता है।

पीएम मोदी की चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जैसी सुरक्षा वाला विमान भारत को आज मिला। विमानों में प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति यात्रा करेंगे। यह विमान कस्टमाइज है और हाई सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है।

जानिए, क्या है खासियत?

विमान की खासियत भी आपको हैरान कर देगी। बी777 विमानों में अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली होंगी जिन्हें लार्ज एयरक्राफ्ट इंफ्रारेड काउंटरमेजर्स (एलएआईआरसीएम) और सेल्फ प्रोटेक्शन सूट्स (एसपीएस) कहा जाता है। फरवरी में, अमेरिका ने भारत को यह दो रक्षा प्रणालियां 19 करोड़ डॉलर की कीमत पर बेचने की सहमति दी थी। दोनों विमानों में सुरक्षा के ऐसे उपकरण लगाए जा रहे हैं जो बड़े से बड़े हमले को नाकाम कर सकती है। यहां तक की इस विमान पर मिसाइल अटैक को भी कोई असर नहीं होगा और यह हमला करने में भी सक्षम होगा। वर्तमान में, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति एअर इंडिया के बी747 विमानों से यात्रा करते हैं, जिनपर एअर इंडिया वन का चिह्न होता है।

Updated : 1 Oct 2020 2:43 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top