Top
Home > देश > यूरिया की आपूर्ति : मप्र में पहुंचा एक लाख 82 हजार मीट्रिक टन यूरिया

यूरिया की आपूर्ति : मप्र में पहुंचा एक लाख 82 हजार मीट्रिक टन यूरिया

यूरिया की आपूर्ति : मप्र में पहुंचा एक लाख 82 हजार मीट्रिक टन यूरिया
X

भोपाल। प्रदेश में रबी सीजन में बोनी के दौरान किसानों को यूरिया की आपूर्ति सतत रूप से सुनिश्चित की जा रही है। यूरिया के रेक्स निर्धारित पाइंटों पर निरंतर पहुंच रहे हैं। किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग के मैदानी अमले और सहकारी संस्थाओं को यूरिया का वितरण किसानों को सुगमता से किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। यूरिया की 7 रेक्स पहुंच चुकी हैं और संबंधित जिलों में इनका वितरण किया जा रहा है। बता दें कि यूरिया की निरंतर आपूर्ति के संबंध में पिछले दिनों मुख्यमंत्री कमलनाथ ने केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल और उर्वरक एवं रसायन मंत्री सदानंद गौड़ा से फोन पर बात की थी। इसके बाद से प्रदेश में यूरिया की आपूर्ति में तेजी आ गई है।

इस संबंध में जनसम्‍पर्क अधिकारी मुकेश मोदी ने बताया कि प्रदेश में अब तक एक लाख 82 हजार मीट्रिक टन यूरिया पहुंच चुका है। राज्य में करीब 37 हजार मीट्रिक टन यूरिया जल्द ही पहुंच रहा है। कोटा के चम्बल फर्टिलाइजर प्लांट और गुना के नेशनल फर्टिलाइजर प्लांट से मध्यप्रदेश को प्राथमिकता के साथ यूरिया की सप्लाई किये जाने के लिये कहा गया है। देश के ईस्ट और वेस्ट पोर्ट से भी डीएपी के स्थान पर यूरिया की सप्लाई को प्राथमिकता दिये जाने के लिये कहा गया है। ऐसा होने से मध्यप्रदेश में यूरिया की आपूर्ति में और तेजी आयेगी।

उन्‍होंने बताया कि प्रदेश के रेक पाइंट मण्डीदीप में 2700 मीट्रिक टन यूरिया पहुँचा है। इसका वितरण रायसेन, भोपाल और सीहोर जिले में किया जा रहा है। गुना रेक पाइंट में 3017 मीट्रिक टन यूरिया पहुँचा है। इसका वितरण गुना और अशोकनगर जिले में किया जा रहा है। खण्डवा रेक पर पहुँचे 1951 मीट्रिक टन यूरिया का वितरण खण्डवा, बुरहानपुर और बड़वानी जिले के किसानों को किया जा रहा है।

इसके अलावा ग्वालियर में 2600 मीट्रिक टन, हरपालपुर में 3139 मीट्रिक टन, खण्डवा में 3194 मीट्रिक टन, सतना में 2600 मीट्रिक टन, मण्डीदीप में 8744 मीट्रिक टन, छिन्दवाड़ा में 5550 मीट्रिक टन, इटारसी में 2730 मीट्रिक टन, हरदा 3001 मीट्रिक टन, शाजापुर में 3001 मीट्रिक टन और झुकेही रेक पाइंट में 2750 मीट्रिक टन यूरिया जल्द पहुँच रहा है। पहुँचने वाले यूरिया का वितरण ग्वालियर, दतिया, मुरैना, छतरपुर, रायसेन, भोपाल, सीहोर, खण्डवा, बुरहानपुर, बड़वानी, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली, छिन्दवाड़ा, सिवनी, होशंगाबाद, हरदा, देवास, शाजापुर, आगर, राजगढ़, कटनी, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर जिलों के किसानों के बीच किया जायेगा। (हि.स.)

Updated : 2018-12-30T02:07:20+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top