Home > देश > तीन तलाक बिल पर राज्यसभा सांसदों के लिए तृणमूल ने जारी किया था व्हिप

तीन तलाक बिल पर राज्यसभा सांसदों के लिए तृणमूल ने जारी किया था व्हिप

तीन तलाक बिल पर राज्यसभा सांसदों के लिए तृणमूल ने जारी किया था व्हिप
X

कोलकाता/स्वदेश वेब डेस्क। तीन तलाक बिल राज्यसभा में पेश होने के मद्देनजर पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने अपने सांसदों के लिए व्हिप जारी किया था। मंगलवार सुबह पार्टी की ओर से जारी किए गए व्हिप में राज्यसभा सांसदों को आज यानी मंगलवार को, बुधवार को और गुरुवार को राज्यसभा में उपस्थित रहने को कहा गया ताकि तीन तलाक बिल पर विपक्ष की मजबूती बरकरार रहे।

दरअसल मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक और हलाला जैसी कुप्रथा से निजात दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने इस बिल को लाया है। लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नित एनडीए का बहुमत होने की वजह से इसे आसानी से पारित करा लिया गया है। मंगलवार को इसे राज्यसभा में पेश किया जाना है, जिस पर दो दिनों तक चर्चा होगी। बिल में मौजूद सजा के प्रावधानों को हटाने पर विपक्ष अड़ा हुआ है जिसमें तृणमूल कांग्रेस भी है। ऐसे में विपक्ष की कोशिश है कि यह बिल राज्यसभा में पारित ना हो सके।

लोकसभा चुनाव से पहले भी केंद्र सरकार ने इस बिल को पारित कराने की कोशिश की थी लेकिन लोकसभा में पास होने के बावजूद राज्यसभा में बिल गिर गया था। अब एक बार फिर केंद्र की कोशिश है कि इसे पास कराया जाए, जबकि विपक्षी इसे रोकने पर आमादा है। ऐसे में तृणमूल कांग्रेस की ओर से अपने राज्यसभा सांसदों को व्हिप जारी कर सदन में मौजूद रहने का निर्देश बिल को रोकने की विपक्षी एकता को मजबूत बनाने की कवायद है। (हि.स.)

Updated : 2019-08-03T20:16:27+05:30
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top