Top
Home > देश > एनएसपी मोबाइल ऐप के माध्यम से स्कॉलरशिप व्यवस्था में आएगी पारदर्शिता

एनएसपी मोबाइल ऐप के माध्यम से स्कॉलरशिप व्यवस्था में आएगी पारदर्शिता

एनएसपी मोबाइल ऐप के माध्यम से स्कॉलरशिप व्यवस्था में आएगी पारदर्शिता
X

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने गुरुवार को यहां देश के पहले 'नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप' (एनएसपी मोबाइल ऐप) का शुभारंभ करते हुए कहा कि इससे गरीब और कमजोर तबकों के विद्यार्थियों के लिए सरल और सुलभ स्कॉलरशिप व्यवस्था उपलब्ध होगी।

नकवी ने इस अवसर पर कहा कि सभी छात्रवृत्तियां, राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल के माध्यम से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के जरिये सीधे छात्रों के बैंक खातों में दी जा रही हैं, जिससे किसी तरह गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी।

उन्होंने कहा कि एनएसपी ऐप छात्रों के लिए लाभदायक साबित होग। स्कॉलरशिप को पारदर्शी तरीके से पहुंचाने में और मदद मिलेगी। इस ऐप के जरिये विद्यार्थी, छात्रवृत्तियों के लिए आवेदन घर बैठे कर सकेंगे, जरूरी कागजात अपलोड कर सकेंगे, छात्रवृत्ति का स्टेटस जान सकेंगे और अन्य प्रकार की जानकारी भी ले सकेंगे। मोबाइल एेप के जरिदराज क्षेत्रों के छात्रों को मदद मिलेगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय पूरी तरह से ऑनलाइन डिजिटल काम कर रहा है, जिससे बिचौलियों के बिना हर योजना का लाभ सभी जरूरतमंदों तक सीधे पहुंचाने में सफलता मिली है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के 'बिना तुष्टीकरण के सशक्तिकरण' के संकल्प का नतीजा है कि पिछले सवा चार वर्षों में विभिन्न स्कॉलरशिप योजनाओं से गरीब, कमजोर अल्पसंख्यक समाज के रिकॉर्ड लगभग तीन करोड़ विद्यार्थी लाभान्वित हुए हैं, जिनमें लगभग 1 करोड़ 63 लाख छात्राएं शामिल हैं।

Updated : 2018-09-14T03:50:58+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top