Top
Home > देश > भारत और नेपाल के बीच ब्रॉड गेज पर ट्रेनों का परिचालन दिसंबर से

भारत और नेपाल के बीच ब्रॉड गेज पर ट्रेनों का परिचालन दिसंबर से

भारत और नेपाल के बीच ब्रॉड गेज पर ट्रेनों का परिचालन दिसंबर सेDemo Pic

काठमांडू/नई दिल्ली । भारत और नेपाल के बीच दिसंबर महीने के आरंभ में पहली बार ब्रॉड गेज पर यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू हो सकता है। यह ट्रेन बिहार में जयनगर से नेपाल में जनकपुर जोन के धनुषा जिले के कुर्था तक चलेगी। यह जानकारी रविवार को अधिकारिक सूत्रों से मिली।

रेलवे के सूत्रों ने ट्रेन के दिसंबर में शुरू होने की उम्मीद जताई है। जयनगर- कुर्था रेल खंड की लंबाई 34 किलोमीटर है। नेपाल के अधिकारियों ने भारतीय रेलवे को बताया है कि यह सेक्शन आठ से 16 घंटे की पारी में काम करेगा। जानकारी के मुताबिक, जयनगर में संभवत: एक आव्रजन चेक नाका बनाया जाएगा जिसकी जिम्मेदारी आव्रजन ब्यूरो या राज्य सरकार की होगी। मौजूदा नियमों के तहत, ट्रेन से यात्रा करने के लिए भारतीय और नेपाली नागरिकों को वीजा की जरूरत नहीं होगी।

इस मार्ग पर पहली ट्रेन यात्री गाड़ी होगी, लेकिन नेपाल के अधिकारियों का कहना है कि वे यात्री और माल गाड़ी दोनों चलाना चाहते हैं। नेपाल इस रूट के लिए भारत से रैक, कोच और अन्य चीजें लीज पर ले रहा है। विदेश मंत्रालय की इस संबंध में रेलवे और नेपाल सरकार तथा अन्य पक्षकारों के साथ अंतर-मंत्रालयी स्तर की कई बातचीत हुई है। इस संबंध में अभी और बैठक होने की उम्मीद है।

विदित हो कि नेपाल और भारत के बीच चार अलग अलग स्थानों पर रेलवे लाइन बिछाने की योजना है, इनमें से एक रक्सौल को काठमांडू से जोड़ने वाला है। भारत की इस पहल को चीन और नेपाल के बीच प्रस्तावित रेल संपर्क परियोजना के साथ जोड़कर देखा जा रहा है।

Updated : 2018-11-06T01:36:06+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top