Top
Home > देश > 5जी नीलामी से सम्बंधी ट्राई ने सौंपी अपनी सिफारिशें

5जी नीलामी से सम्बंधी ट्राई ने सौंपी अपनी सिफारिशें

5जी नीलामी से सम्बंधी ट्राई ने सौंपी अपनी सिफारिशें

नई दिल्ली। दूर संचार नियामक भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने देशभर में एक समान दर से 5जी रेडियोवेव के लिए 492 करोड़ प्रति मेगाहर्ट्ज की सिफारिश की है।

सरकार को दी गई इन सिफारिशों के आधार पर नीलामी के अगले दौर के लिए आधार मूल्य और समय तय किया जाएगा। दूरसंचार नियामक ट्राई ने अगले दौर की स्पेक्ट्रम नीलामी के लिये कीमतों और नियमों के संबंध में सिफारिश की है। 5जी मोबाइल सेवाओं के लिये रेडियोवेव की नीलामी की तारीख अभी तय नहीं हुई है।

नियामक ने सिफारिश की बोली के लिए आधार मूल्य (बेस प्राइस) लाइसेंस सेवा क्षेत्र में स्पेक्ट्रम बैंड के औसत मूल्यांकन के 80 प्रतिशत या अक्तूबर 2016 की नीलामी में प्राप्त कीमत से अधिक होनी चाहिए।

ट्राई ने सिफारिश की है कि इसरो द्वारा उपयोग में लाए जाने वाले 25 मेगाहर्ट्ज के स्पेक्ट्रम के हिस्से को छोड़कर सभी स्पेक्ट्रम को सेवा उपयोग में लाया जाना चाहिए और उसकी नीलामी होनी चाहिए। स्पेक्ट्रम 3300 से 3600 मेगाहर्ट्ज है।

ट्राई ने देशभर में 1800 मेगाहर्टज बैंड स्पेक्ट्रम की नीलामी में आधार मूल्य अखिल भारतीय आधार पर 3,285 करोड़ रुपये प्रति मेगाहर्ट्ज रखने की सिफारिश की है। इसके अलावा 2016 में न बिक सकने वाली फ्रीक्वेंसी के दामों में कटौती का सुझाव दिया है।

Updated : 2018-08-02T16:00:45+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top