Home > देश > इस बार स्वतंत्रता दिवस होगा खास, पहली बार सुरक्षा होगी देश की बेटियों के हवाले

इस बार स्वतंत्रता दिवस होगा खास, पहली बार सुरक्षा होगी देश की बेटियों के हवाले

इस बार स्वतंत्रता दिवस होगा खास, पहली बार सुरक्षा होगी देश की बेटियों के हवाले
X

नई दिल्ली। इस बार दिल्ली में लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान आतंकी हमले का खतरा कहीं ज्यादा है। खुफिया एजेंसियों ने भी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान फिदायीन हमले की पुख्ता सूचना दी है। ऐसे में लाल किले में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा की कमान देश की पहली विशेष महिला स्वाट टीम संभालेगी। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को दिल्ली पुलिस की महिला स्वाट टीम का उद्घाटन किया।

ये देश की पहली महिला स्वाट टीम है। महिला स्वाट टीम के गठन और प्रशिक्षण के बाद इन्हें पहली बार स्वतंत्रता दिवस से ठीक पहले तैनात किया जा रहा है। इन महिला कमांडो को देशी-विदेशी विशेषज्ञों द्वारा 15 महीने का कड़ा प्रशिक्षण दिया गया है। ये पहला मौका है जब खुले आसमान के नीचे और लाखों की भीड़ की मौजूदगी में होने वाले स्वतंत्रता दिवस जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए महिला स्वाट टीम को तैनात किया जा रहा है। इस दौरान ये महिला कमांडो कई तरह के अत्याधुनिक हथियारों से लैस होंगी।

अंधेरे में भी दुश्मन की पहचान कर उसे खत्म करने की ट्रेनिंग

स्वाट कमांडो ट्रेनिंग बेहद कठिन होती है। यह फोर्स किसी भी स्थिति में दुश्मन का खात्मा करने की ताकत रखती है। इन्हें हवा, पानी और जंगल में ऑपरेशन को अंजाम देने में महारथ हासिल है। इन्हें अंधेरे में भी दुश्मन की पहचान कर उसे खत्म करने का प्रशिक्षण दिया जाता है। आतंकी और नक्सली ऑपरेशन का काम इस टीम को दिया जाता है। 2008 में हुए मुंबई हमले के बाद भारत में स्वैट टीम बनाने की जरूरत महसूस हुई थी, जिसके बाद दिल्ली पुलिस को यह काम सौंपा गया।

Updated : 11 Aug 2018 12:57 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top