Top
Home > देश > नागरिकता बिल पर सदन में सिब्बल बोले - हिन्दुस्तान का कोई मुसलमान आपसे नहीं डरता

नागरिकता बिल पर सदन में सिब्बल बोले - हिन्दुस्तान का कोई मुसलमान आपसे नहीं डरता

नागरिकता बिल पर सदन में सिब्बल बोले - हिन्दुस्तान का कोई मुसलमान आपसे नहीं डरता

नई दिल्ली। राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पर बहस के दौरान कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा। कपिल सिब्बल ने कहा कि मैं यहां नागरिकता बिल के विरोध में खड़ा हुआ हूं। कपिल सिब्बल ने अमित शाह के उस बयान का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने कांग्रेस पर धर्म के आधार पर देश के बंटवारे का आरोप लगाया था। साथ ही उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान का कोई मुसलमान आपसे डरता नहीं है।

कपिल सिब्बल ने राज्यसभा में कहा कि दो राष्ट्र की थ्योरी हमारी थ्योरी नहीं है। यह सावरकर ने बनाई थी। कपिल सिब्बल ने कहा कि गृहमंत्री जी आप देश का भविष्य बर्बाद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं गृहमंत्री से अपील करता हूं कि वे आरोपों को वापस ले लें क्योंकि कांग्रेस एक राष्ट्र में विश्वास करती है।

कपिल सिब्बल ने गृहमंत्री से कहा कि आपने सदन की शुरुआत में बड़ी ही आपत्तिजनक बात कही। आपने कहा कि इस देश के मुसलमानों को डरने की जरूरत नहीं। किस मुसलमान को आपसे डर है? हिन्दुस्तान का कोई मुसलमान आपसे नहीं डरता है। न मैं डरता हूं और न कोई मुसलमान आपसे डरता है। हम सभी संविधान से डर रहे हैं, जिसकी धज्जियां उड़ाई जा रही है।

वहीं, इससे पहले गृह मंत्री अमित शाह द्वारा राज्यसभा में पेश विधेयक पर चर्चा की शुरुआत करते हुये उच्च सदन में कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा ने कहा कि सरकार की यह दलील तर्कसंगत नहीं है कि पिछले 70 सालों में अन्य देशों से भारत आने वाले प्रताड़ित लोगों को नागरिकता नहीं दी गयी। शर्मा ने कहा कि इससे पहले पड़ोसी देशों से ही नहीं बल्कि श्रीलंका, केन्या और युगांडा सहित अन्य देशों से भी भारत आने वाले शरणार्थियों को शरण दी गयी। इसके लिये नागरिकता कानून में नौ बार संशोधन किया गया लेकिन एक बार भी धार्मिक आधार पर नागरिकता नहीं दी गयी।

Updated : 11 Dec 2019 2:07 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top