Top
Home > देश > आतंकियों पर लगाम लगाने के लिए सुरक्षाबलों ने की तैयारी शुरू

आतंकियों पर लगाम लगाने के लिए सुरक्षाबलों ने की तैयारी शुरू

आतंकियों पर लगाम लगाने के लिए सुरक्षाबलों ने की तैयारी शुरू

जम्मू। जम्मू-कश्मीर में सेना का आतंकियों के खिलाफ अभियान जारी है। खुफिया एजेंसियों ने 21 मोस्ट वांटेड आतंकियों की पहचान की है और उन्हें पकडऩे में जुटी हुई हैं। लेकिन इसके साथ ही सेना अब खास तरीके से आतंकियों पर लगाम लगाएगी। इसके लिए सुरक्षाबलों ने तैयारी शुरू की है। एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय फौज जम्मू-कश्मीर के गांवों की डिजिटल मैपिंग पर काम कर रही है।

डिजिटल मैपिंग के बाद आतंकियों पर आसानी से काबू पाया जा सकेगा। डिजिटल मैपिंग के जरिए पहले उन गांवों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा जो संवेदनशील है। इसका अर्थ ये है कि ऐसे गांव जहां आसानी से पहुंच पानाा आसान नहीं होता है या आतंकी आसानी ने उस गांव को अपने कब्जे में ले लेते हैं।

डिजिटल मैपिंग की वजह से सेना को आतंकियों को घेरने में मदद मिलेगी और इसके साथ आतंकियों के खिलाफ अभियान में सुरक्षा बलों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सकेगी। ऐसा नहीं है कि कश्मीर के गांवों की मैपिंग नहीं हुई है। गांवों की मैपिंग कागजों पर है। ऐसे में कभी कभी सुरक्षा बलों को सटीक जानकारी नहीं मिल पाती है और नुकसान उठाना पड़ता है।

कश्मीर घाटी में पहले उन इलाकों पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है जो खुफिया जानकारी के मुताबिक आतंकियों के लिए पनाहगाह रहे हैं। या ऐसे इलाके जहां अलगाववादी संगठन या आतंकी संगठन आम कश्मीरियों का ब्रेन वॉश करते हैं। बताया जा रहा है कि अभी इस योजना को कुछ सीमित इलाकों में लागू किया गया है। खुफिया जानकारी के आधार पर सर्च ऑपरेशन चलाया जाता है। लेकिन जगह के बारे में सटीक जानकारी न होने से सुरक्षाबल भटक जाते हैं और इसका फायदा आतंकी उठाते हैं। लेकिन डिजिटल मैपिंग के बाद आतंकियों पर आसानी से काबू पाया जा सकेगा।

Updated : 2018-07-06T17:49:45+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top