Top
Home > देश > वाजपेयी की स्मृति में सौ रुपए का सिक्का जारी

वाजपेयी की स्मृति में सौ रुपए का सिक्का जारी

वाजपेयी की स्मृति में सौ रुपए का सिक्का जारी
X

नई दिल्ली, 24 दिसम्बर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री व अटल बिहारी वाजपेयी की याद में सोमवार को यहां सौ रुपए का सिक्का जारी किया। वाजपेयी की जयंती की पूर्व संध्या पर संसद भवन परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री की स्मृति में यह सिक्का जारी किया गया।

संसद भवन के एनेक्सी में आयोजित इस कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता व वाजपेयी केसाथ संबे समय तक काम करने वाले लाल कृष्ण आडवाणी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, वित्त मंत्री अरूण जेटली, संस्कृति मंत्री महेश शर्मा और वाजपेयी के परिवार के सदस्य उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि वाजपेयी की जयंती 25 दिसंबर को है और भाजपा इसे सुशासन दिवस के रूप में मनाएगी।

वाजपेयी पर जारी सौ रुपए के इस सिक्के का वजन 35 ग्राम है और यह चांदी, तांबा और जस्ते के मिश्रण से बनाया गया है। सिक्के के अगले हिस्से की ओर अशोक स्तम्भ है जिसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा है तथा उसके नीचे रुपए का प्रतीक चिह्न और अंक में '100' अंकित है। सिक्के के पिछले भाग पर वाजपेयी का चित्र और उनका नाम लिखा हुआ है। इसके साथ ही उनका जन्म वर्ष 1924 और निर्वाण का वर्ष 2018 अंकित है। वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को हुआ था और इस वर्ष लंबी बिमारी के बाद16 अगस्त को उनका निधन हो गया । (हि.स.)

Updated : 2019-01-05T14:46:36+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top