Home > देश > सड़क दुर्घटनाओं को लेकर नितिन गडकरी ने कहा - 5 साल के कार्यकाल में मेरी सबसे बड़ी असफलता

सड़क दुर्घटनाओं को लेकर नितिन गडकरी ने कहा - 5 साल के कार्यकाल में मेरी सबसे बड़ी असफलता

सड़क दुर्घटनाओं को लेकर नितिन गडकरी ने कहा - 5 साल के कार्यकाल में मेरी सबसे बड़ी असफलता
X

नई दिल्ली। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बतौर मंत्री अपनी असफलता को स्वीकार करते हुए कहा कि 5 साल के कार्यकाल में मेरी सबसे बड़ी असफलता ये हैं कि मैं सड़क दुर्घटनाओं को कम नहीं कर सका। एचटी मिंट आइडिया इनवेस्टमेंट समित व अवार्ड में पहुंचे गडकरी ने गुरुवार को कहा कि दुर्घटनाओं में थोड़ी कमी के साथ स्थिति जस के तस बनी हुई है।

वर्ल्ड रोड स्टेटिस्टिक 2019 के अनुसार दुर्घटनाओं के मामले में भारत 199 देशों में चीन और अमेरिका के बाद सबसे ऊपर है। पूरे विश्व में 11 प्रतिशत दु्र्घटनाएं भारत में होती हैं।

गडकरी ने कहा कि अभी स्थिति बहुत खराब है। हर साल 5 लाख दुर्घटनाएं और 1.5 लाख मौतें होती हैं। पिछले 3 महीनों में दुर्घटनाओं और मौतों का आंकड़ा पहली बार घटा है। उन्होंने कहा कि मेरे विभाग में सब कुछ ठीक है लेकिन पिछले 5 सालों में हम दुर्घटनाएं कम करने में असफल रहे। इसके चलते हम अपनी जीडीपी का 2 प्रतिशत खो रहे हैं। 2018 की रिपोर्ट के अनुसार 53 घंटों में पूरे देश में 467,044 सड़क दुर्घटनाएं हुईं।

इस दौरान गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्गों को बढ़ाए जाने पर जोर दिया ताकि दु्र्घटनाओं को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि हमारे देश में 52 लाख किलोमीटर में सड़के हैं जिनमें से केवल 96000 किलोमीटर ही नेशनल हाइवे हैं। देश का 40 प्रतिशत ट्रैफिक देश की 2 प्रतिशत सड़कों पर होता है। हमने तय किया है कि नेशनल हाइवे को 2 लाख किलोमीटर तक बढ़ाएंगे। मुझे भरोसा है कि अगले 5 सालों में 80 प्रतिशत ट्रैफिक हाइवे पर होगा।

Updated : 6 March 2020 8:48 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top