Top
Home > देश > आतंकी हमले का खतरा : आईबी और सीआरपीएफ के आगाह करने पर रेलवे सतर्क

आतंकी हमले का खतरा : आईबी और सीआरपीएफ के आगाह करने पर रेलवे सतर्क

नई दिल्ली के वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता (परिचालन) ने पत्र लिख अत्यधिक सतर्कता बरतने का दिया निर्देश

आतंकी हमले का खतरा : आईबी और सीआरपीएफ के आगाह करने पर रेलवे सतर्क

रांची। भारतीय रेल आतंकवादियों के सॉफ्ट टारगेट पर है। वे कभी भी हमला कर सकते हैं। ट्रेनों को डिरेल कर आतंकी संगठन जानमाल सहित रेलवे की राष्ट्रीय संपत्ति को बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसका खुलासा रेलवे ने ही किया है। नयी दिल्ली स्थित उत्तर रेलवे के मुख्यालय के वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता (परिचालन) ने सभी मुख्य लोको निरीक्षक, सभी वरीय क्यू नियंत्रक/लॉबी, गाजियाबाद, तुगलकाबाद, पानीपत, दिल्ली, निजामुद्दीन, पलवल, आनंद विहार, मेरठ और नई दिल्ली के अलावा समस्त वरीय खंड अभियंता समेत अन्य को पत्र लिखकर आतंकी हमले की आशंका जताई है। कहा है, रेलवे पर आतंकी हमले का खतरा है। इंटेलिजेंस ब्यूरो और सीआरपीएफ के आगाह करने के बाद उन्होंने पत्र लिखकर अपने अधिकारियों को अत्यधिक सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है।

पिछले महीने 22 जून को लिखे गये पत्र में वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता (परिचालन) ने कहा है कि रनिंग अधिकारी ट्रेनों के परिचालन के दौरान विशेष सतर्कता बरतें। साथ ही रेलवे लाइन पर नजर बनाये रखें। ट्रेनों के ड्राइवर, लोको पायलट सहित अन्य कर्मियों से कहा गया है कि रेलवे लाइन पर संदिग्ध वस्तु नजर आये तो इमरजेंसी ब्रेक लगा तुरंत ट्रेनों को रोकें और इसकी सूचना तत्काल वरीय अधिकारियों को दें। इसके साथ ही एक सप्ताह के अंदर सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की काउंसलिंग कर जानकारी दें और इसकी रिपोर्ट पांच अगस्त तक कार्यालय में प्रस्तुत करें। पत्र की प्रतिलिपि मंडल रेल प्रबंधक नयी दिल्ली, मुख्य विद्युत लोको अभियंता (उत्तर रेलवे, नयी दिल्ली), अपर मंडल रेल प्रबंधक/परिचालन (नयी दिल्ली) के सूचनार्थ तथा विद्युत परिचालन केंद्र गाजियाबाद के प्रधानाचार्य, मंडल विद्युत अभियंता (आरएसओ, नयी दिल्ली), सहायक मंडल विद्युत अभियंता (आरएसओ, नई दिल्ली), मुख्य लोको निरीक्षक (बीटीसी, तुगलकाबाद) और मुख्य लोको नियंत्रक (नई दिल्ली) को आवश्यक कार्रवाई के लिए भेजी गयी है।

अलकायदा ने पत्रिका जारी कर ट्रेन डिरेल कर जानमाल के नुकसान पहुंचाने के तरीके बताए

पत्र में कहा गया है कि इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के डीआईजी और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने एक खुफिया रिपोर्ट जारी की है। इसमें कहा गया है कि आतंकवादी संगठन अलकायदा ने इंस्पायर ट्रेन डिरेल ऑपरेशन नामक पत्रिका जारी की है। इसमें विस्तृत रूप से बताया गया है कि ट्रेन डिरेल कर कैसे जानमाल को भारी नुकसान पहुंचाया जा सकता है। इसके साथ ही पत्रिका में डिरेलमेंट टूल्स का डिजाइन भी घर में ही तैयार के करने के तरीके बताये गये हैं।

पिछले साल दिल्ली-कानपुर के बीच ट्रेन डिरेलमेंट की घटनाओं में आतंकियों का हाथ

पिछले महीने 22 जून को लिखे गये पत्र में नयी दिल्ली स्थित उत्तर रेलवे के मुख्यालय के वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता (परिचालन) ने कहा कि दिल्ली और कानपुर (उत्तर प्रदेश) के बीच पिछले साल ट्रेन डिरेलमेंट की कई घटनाएं हुई थीं। जांच के दौरान पता चला कि इनमें आतंकवादी संगठनों का हाथ है।

Updated : 2018-07-17T20:15:08+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top