Home > देश > तीन देशों की यात्रा के बाद पाकिस्तान के एयरस्पेस से होते हुए मोदी भारत लौटे

तीन देशों की यात्रा के बाद पाकिस्तान के एयरस्पेस से होते हुए मोदी भारत लौटे

तीन देशों की यात्रा के बाद पाकिस्तान के एयरस्पेस से होते हुए मोदी भारत लौटे
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन देशों की यात्रा के बाद पाकिस्तान के एयरस्पेस से होते हुए मंगलवार सुबह भारत लौट आए हैं। प्रधानमंत्री 22 अगस्त को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), फ्रांस और बहरीन की यात्रा के लिए रवाना हुए थे, जहां उनकी यात्रा 26 अगस्त को फ्रांस आकर खत्म हुई।

भारत के लिहाज से कूटनीतिक तौर पर यह यात्रा काफी अहम रही। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात के दौरान कश्मीर पर पूरी दुनिया के सामने भारत का पक्ष मजबूती से रखा।

यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस के बियारिट्ज शहर में जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। यहां उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात हुई और दोनों के बीच व्यापार, ऊर्जा सहयोग सहित विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों पर 40 मिनट तक विस्तार से बातचीत हुई थी। प्रधानमंत्री मोदी ने इस वैश्विक मंच से स्पष्ट किया कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है। इस मामले पर किसी भी तीसरे देश की दखलअंदाजी मंजूर नहीं।

उल्लेखनीय है कि 22 अगस्त को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई। 23 अगस्त को पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) पहुंचे जहां उन्हें 'ऑर्डर ऑफ जायद' से सम्मानित किया गया। इस दौरान अबूधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता हुई। इसके बाद 25 अगस्त को प्रधानमंत्री बहरीन पहुंचे, जहां उन्हें 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां' से सम्मानित किया गया। इस दौरान बहरीन के शाह हमाद बिन इशा अल खलीफा के साथ विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की।

Updated : 27 Aug 2019 8:48 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top