Top
Home > देश > प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सियोल शांति पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 'सियोल शांति पुरस्कार'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सियोल शांति पुरस्कार

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। सियोल शांति पुरस्कार समिति ने अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में सुधार लाने, वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ाने, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के साथ भारत के लोगों के मानव विकास में तेजी लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वर्ष 2018 का सियोल शांति पुरस्कार प्रदान करने का निर्णय लिया है। दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था और भ्रष्टाचार विरोधी और सामाजिक एकीकरण प्रयासों के माध्यम से लोकतंत्र के विकास को आगे बढ़ा रही है।

2018 सियोल शांति पुरस्कार देने के दौरान, पुरस्कार समिति ने भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के विकास में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के योगदान को मान्यता दी। अमीर और गरीबों के बीच सामाजिक और आर्थिक असमानता को कम करने के लिए 'मोडिनोमिक्स' को श्रेय दिया। समिति ने मोदी सरकार के भ्रष्टाचार विरोधी उपायों जैसे नोटबंदी, वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के माध्यम से भारत में स्वच्छ प्रशासनिक वातावरण बनाने के लिए पीएम मोदी की पहल की सराहना की। समिति ने 'मोदी सिद्धांत' और 'एक्ट ईस्ट विदेश नीति' के तहत दुनियाभर के देशों के साथ एक सक्रिय विदेशी नीति के माध्यम से क्षेत्रीय और वैश्विक शांति के प्रति उनके योगदान के लिए प्रधानमंत्री को भी श्रेय दिया। प्रधानमंत्री मोदी इस पुरस्कार के चौदहवें प्राप्तकर्ता हैं।

प्रतिष्ठित सम्मान के लिए अपना आभार व्यक्त करते हुए और कोरिया गणराज्य के साथ भारत की गहन भागीदारी के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने पुरस्कार स्वीकार कर लिया है। पुरस्कार पारस्परिक रूप से सुविधाजनक समय पर सियोल शांति पुरस्कार फाउंडेशन द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा।

Updated : 2018-10-24T19:23:43+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top