Top
Home > देश > पीएम मोदी ने राजकोट में गांधी संग्रहालय और आई-वे परियोजना का उद्घाटन किया

पीएम मोदी ने राजकोट में गांधी संग्रहालय और आई-वे परियोजना का उद्घाटन किया

पीएम मोदी ने राजकोट में गांधी संग्रहालय और आई-वे परियोजना का उद्घाटन किया

राजकोट/अहमदाबाद। प्रधानमंत्री कच्छ से रवाना होकर राजकोट पहुंच चुके हैं। वह एयरपोर्ट से सीधे चौधरी हाईस्कूल के मैदान में सभा स्थल पर पहुंचे। पीएम मोदी ने यहां 26 करोड़ की लागत से बने विश्व स्तर के गांधी म्यूजियम और आई-वे प्रोजेक्ट का रिमोट कंट्रोल से लोकार्पण किया। जनसभा स्थल पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

गुजरात के मुख्यमंत्री ने बताया कि राजकोट में गांधी म्यूजियम बनाने के लिए प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने रकम दी। पीएम ने आज गांधी म्यूजियम का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए टीम दो दिन पहले ही राजकोट आ गई थी। राजकोट में प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए लगभग 3377 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था।

पीएम मोदी ने 5000 करोड़ की एलएनजी परियोजना शुरू की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को एक दिवसीय प्रवास पर कच्छ पहुंचे। भुज से वह हेलीकॉप्टर के जरिये गोवर्धन पर्वत पहुंचे।&nbsपीएम ने विविध विकास प्रकल्पों का लोकार्पण करके जनसभा को संबोधित किया।

पीएम मोदी प्रवास के दौरान गुजरात के कच्छ में करीब 2 घंटे तक रुके। अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए प्रधानमंत्री ने बताया कि पढ़ाई, सिंचाई, कमाई, दवाई के लिए अलग-अलग प्रकार की योजनाओं को अमल में लाने का सरकार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री ने अपना भाषण कच्छी भाषा में शुरू किया। प्रधानमंत्री ने बताया कि देशभर में कच्छी कहीं भी रहता हो पर वो कच्छ एक बार जरूर आते हैं। कच्छ देश और दुनिया में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। कच्छ का काम देश की सेवा करना और इकोनोमी को बढ़ाना है।

उन्होंने कहा कि कच्छ गुजरात ही नहीं पर देश का टर्मिनस है। कच्छ के लोग 200 साल से पानी के लिए तरस रहे हैं परन्तु अब पानी कच्छ तक पहुंच चुका है लेकिन अब लोगों को सिंगल रोड की जगह डबल रोड मिल रहा है। गुजरात से निकलने वाली गैस भविष्य में यूरिया की आवश्यकता को पूरी करेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले के समय में लोगों को गैस पाने के लिए नेताओं के पास धक्के खाने पड़ते थे पर हमने सामान्य व्यक्ति को भी गैस दिला दी है। आज हवाई चप्पल पहनने वाले भी हवाई यात्रा करने लगे हैं। सौभाग्य योजना द्वारा 4 करोड़ लोगों तक बिजली पहुंचाई गयी है। प्रकल्पों के लोकार्पण का कार्यक्रम दोपहर 3 से 4 के बीच एक घंटे तक चला। बाद में प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर द्वारा राजकोट जाने के लिए रवाना हो गए।

Updated : 2018-10-01T03:32:57+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top