Top
Home > देश > पाक आंतकी फंडिंग नेटवर्क से जुड़े दिल्ली गैंग के तीन गिरफ्तार

पाक आंतकी फंडिंग नेटवर्क से जुड़े दिल्ली गैंग के तीन गिरफ्तार

पाक आंतकी फंडिंग नेटवर्क से जुड़े दिल्ली गैंग के तीन गिरफ्तार
X

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पाकिस्तानी आतंकी हाफिज सईद समर्थित फलाह-ए-इंसानियत फ़ाउंडेशन (एफआईएफ) की फंडिंग के जरिए भारत में आतंकी गतिविधियों के संचालन से जुड़े दिल्ली गिरोह का खुलासा किया है।

इस संबंध में एनआईए ने दिल्ली के निजामुद्दीन व दरियागंज इलाकों में छापेमारी कर तीन लोगों गिरफ्तार किया है। इनमें से दो दिल्ली से और एक श्रीनगर से है। एफआईएफ इन तक हवाला के जरिए पैसा पहुंचाया करता था। इनका काम इस पैसे का इस्तेमाल कर अस्थिरता फैलाने वाली अवैध गतिविधियों को संचालित करना था।

अमेरिका 2010 में आंतक से रिश्तों के चलते एफआईएफ पर प्रतिबंध लगा चुका है। एफआईएफ लाहौर स्थित जमात-उद दावा की सहायक संस्था है। वहीं जमात-उद-दावा आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा की सामने से काम करने वाला संगठन है। एनआईए द्वारा गिरफ्तार मोहम्मद सलमान (52), मोहम्मद सलीम (62) दिल्ली से संबंध रखते हैं। बताया जा रहा है कि दोनों दुबई के पाकिस्तानी नागरिक के साथ संपर्क में थे। यह पाकिस्तानी नागरिक असल में एफआईएफ का उप प्रमुख है। तीसरे गिरफ्तार का नाम सज्जाद अब्दुल वानी (34) है।

एनआईए की ओर से जारी आधिकारिक बयान के अनुसार एफआईएफ आतंक निधि मामले में 2 जुलाई, 2018 को गैर-कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 की धारा 17, 18, 21, 38 और 40 के तहत मामला दर्ज किया गया था। दर्ज एफआईआर के अनुसार दिल्ली स्थित कुछ व्यक्तियों को एफआईएफ ऑपरेटरों से धन प्राप्त हो रहा था, जिसका उपयोग वह आतंकी वारदात करने के लिए कर रहे थे।

सलमान निजामुद्दीन का रहने वाला है, जिसे हवाला के जरिए फंडिंग मिलती थी। 25 सितम्बर को एनआईए ने हवाला ऑपरेटर सलीम के दरियागंज स्थित घर और राजाराम के घर कूचा घासीराम में छापेमारी की थी। इस दौरान एनआईए को 1.56 करोड़ रुपये, 43 हजार नेपाली रुपये, 14 मोबाइल फोन, पांच पेन ड्राइव और कुछ दस्तावेज बरामद हुए थे।

Updated : 2018-09-27T08:27:12+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top