Top
Home > देश > अब पीएसयू 15 अक्टूबर तक करें ठेकेदारों और आपूर्तिकर्ताओं के बकाए का भुगतान : सरकार

अब पीएसयू 15 अक्टूबर तक करें ठेकेदारों और आपूर्तिकर्ताओं के बकाए का भुगतान : सरकार

अब पीएसयू 15 अक्टूबर तक करें ठेकेदारों और आपूर्तिकर्ताओं के बकाए का भुगतान : सरकार

नई दिल्ली। सरकार ने छह सालों में सबसे बुरे दौर से गुजर रही अर्थव्यवस्था में सुधार कर उसे बूस्ट अप के लिए कई कदम उठाए हैं। इसी के तहत सरकार ने केन्द्रीय पीएसयू से शनिवार को कहा कि वे 15 अक्टूबर तक आपूर्तिकर्ताओँ और ठेकेदारों के बकाया का भुगतान करें।

सरकार सार्वजनिक खर्च बढ़ाकर आर्थिक वृद्धि की रफ्तार को छह साल के निचले स्तर से उबारने की कोशिश कर रही है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने यहां केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों के प्रमुखों के साथ बैठक कर पूंजीगत खर्च के कार्यक्रमों की समीक्षा की।

वित्त मंत्री ने कहा कि सार्वजनिक कंपनियों को 15 अक्टूबर तक एक पोर्टल बनाने के लिये कहा गया है जहां सेवा प्रदाता, आपूर्तिकर्ता और ठेकेदार अपने बिलों तथा भुगतान की स्थिति को देख सकेंगे। इसके साथ ही सार्वजनिक उपक्रमों को आपूर्तिकर्ताओं व ठेकेदारों के साथ ऐसे कानूनी विवादों की समयावधि की जानकारी भी पोर्टल पर मुहैया कराने के लिये कहा गया है जिनके कारण भुगतान रुका है।

सार्वजनिक कंपनियों को अगली चार तिमाही में किये जाने वाले खर्च की योजना भी सौंपने को कहा गया है। वित्त सचिव राजीव कुमार ने कहा कि 34 केंद्रीय उपक्रम पहले ही अगस्त तक 48,077 करोड़ रुपये खर्च कर चुके हैं। केंद्रीय उपक्रम दिसंबर 2019 तक 50,159 करोड़ रुपये और चौथी तिमाही में 54,700 करोड़ रुपये खर्च करेंगे। व्यय सचिव गिरीश चंद्र मुर्मू ने कहा कि सभी 242 केंद्रीय उपक्रमों का पूंजीगत खर्च चार लाख करोड़ रुपये से अधिक होगा।

Updated : 28 Sep 2019 2:40 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top