Top
Home > देश > केंद्र सरकार का टीवी चैनलों को लेकर नया आदेश जारी

केंद्र सरकार का टीवी चैनलों को लेकर नया आदेश जारी

केंद्र सरकार का टीवी चैनलों को लेकर नया आदेश जारी

नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने टीवी चैनलों को लेकर नया आदेश जारी किया है। इस आदेश का मकसद भारतीय भाषाओं का प्रचार और प्रसार है। सरकार के फैसले के तहत अब सभी चैनलों को शोज के टाइटल भारतीय भाषाओं में भी दिखाना अनिवार्य होगा।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने टीवी चैनलों को आदेश देते हुए कहा कि सभी चैनलों को अपने टीवी शोज और सीरियल्स के शुरुआत और अंत में टाइटल को भारतीय भाषाओं में प्रसारित करना होगा। ऐसा करके सरकार भारतीय भाषाओं को प्रमोट करना चाहती है।

उन्होंने अपने इस निर्देश को लेकर अपनी बात स्पष्ट करते हुए कहा कि भारतीय भाषाओं के अलावा अगर टीवी चैनल्स अंग्रेजी में भी टाइटल और शोज के क्रेडिट्स प्रसारित करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें पूरी आजादी है। उन्होंने कहा कि वो किसी चीज पर पाबंदी नहीं लगा रहे हैं और असल में भारतीय भाषाओं को जोड़ रहे हैं। वो इसी तरह का निर्देशन सिनेमा के लिए भी जारी करेंगे।

गौरतलब है कि अब तक ज्यादातर टीवी शोज के नाम, टाइटल और क्रेडिट रोल अंग्रेजी में प्रसारित किए जाते हैं। ऐसे में सरकार अब भारतीय भाषाओं को भी आगे लाकर उसका प्रचार करना चाहती है। इसी उद्देश से सरकार ने ये निर्देश जारी करते हुए टीवी चैनल को अपने प्रसारण के फॉर्मेट में ये बदलाव करने को कहा है।

Updated : 2019-06-15T02:10:00+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top