Top
Home > देश > इंडिया हेल्थ कॉन्क्लेव: 75 हजार से ज्यादा लोगों ने उठाया आयुष्मान भारत योजना का लाभ

इंडिया हेल्थ कॉन्क्लेव: '75 हजार से ज्यादा लोगों ने उठाया आयुष्मान भारत योजना का लाभ'

इंडिया हेल्थ कॉन्क्लेव: 75 हजार से ज्यादा लोगों ने उठाया आयुष्मान भारत योजना का लाभ
X

-स्वास्थ्य सेवाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए सरकार ने उठाए व्यापक कदम: विजय सांपला

नई दिल्ली, 21 दिसम्बर। आयुष्मान भारत योजना 75 हजार लोगों से अधिक लोगों ने इस योजना के तहत लाभ उठा चुके हैं। इस योजना के चलते गरीब लोगों की जेब में भी पांच लाख रुपये पहुंच गया है। आयुष्मान भारत योजना की सराहना पूरी दुनिया में हो रही है क्योंकि यह दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ योजना है।

उक्त बातें केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने सेन्ट्रल फॉर इकोनॉमिक पॉलिसी रिसर्च द्वारा शुक्रवार को आयोजित इंडिया हेल्थ कॉनक्लेव को संबोधित करते हुए कहीं। नड्डा ने कहा कि अभी तक 25 लाख से भी अधिक लोगों के डायलिसिस कराए जा चुके हैं। एलोपैथी, होम्योपैथी और आयुर्वेद, इन तीनों को एक छत के नीचे सरकार ले आई है। बीमारियों को जड़ से खत्म करने के लिए योग को व्यवहार में लाया जा रहा है। एम्स की संख्या बढ़ा कर स्वास्थ्य सुविधाओं को और मजबूत किया जा रहा है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए मेडिकल की सीटे बढ़ाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि गरीब किसान का लड़का लड़की भी अब डॉक्टर बन सकता है। गैर सरकारी मेडिकल कॉलेजों में भी अब नीट के माध्यम से बच्चों को दाखिया दिया जाता है।

इससे पहले, केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री विजय सांपला ने कहा है कि केन्द्र सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए व्यापक कदम उठाए हैं, जिनके सकारात्मक परिणाम आने शुरू हो गए हैं। सांपला ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत हर जरूरतमंद को लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार 'सबका साथ, सबका विकास' एवं 'सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय' को ध्यान में रखते हुए काम कर रही है।

Updated : 2018-12-21T19:25:40+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top