Home > देश > मोदी सरकार सौ दिनों में लक्ष्य निर्धारित कर 60 प्रमुख परियोजनाओं को करेगी पूरा

मोदी सरकार सौ दिनों में लक्ष्य निर्धारित कर 60 प्रमुख परियोजनाओं को करेगी पूरा

मोदी सरकार सौ दिनों में लक्ष्य निर्धारित कर 60 प्रमुख परियोजनाओं को करेगी पूरा
X

नई दिल्ली। देशभर में विभिन्न कारणों के चलते सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की 453 विकास परियोजनाएं अपने तय समय में पूरी नहीं हो सकी हैं। ऐसे में मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के सौ दिनों में 60 प्रमुख परियोजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य तय किया है। मंत्रालय लंबित राजमार्ग परियोजनाओं को पूरा करने पर गंभीरता से कार्य कर रहा है।

केंद्रीय परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि 60 प्रमुख परियोजनाएं पूरी होने की कगार पर हैं। इन सभी को अगले एक सौ दिन में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने के लिए विभिन्न कदम उठाए गए हैं जिनमें भूमि अधिग्रहण और पर्यावरण मंजूरी को सुव्यवस्थित करना, प्रीमियम पुनर्संरचना अन्य मंत्रालयों के साथ निकट समन्वय, विवाद निपटान तंत्र की पुनर्संरचना, परियोजना डेवलपर्स, संविदाकारों एवं राज्य सरकारों आदि के साथ नियमित बैठकें आदि शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि मंत्रालय की 453 विकासात्मक परियोजनाओं में मुख्य रूप से भूमि अधिग्रहण, उपयोगिता सुविधाओं का स्थानांतरण, मिट्टी व गिट्टी की अनुपलब्धता, ठेकेदारों का खराब निष्पाषदन, पर्यावरण, वन व वन्यजीव मंजूरी, रेलवे के साथ आरओबी और आरयूबी के मामले, अतिरिक्त सुविधाओं के लिए जनता का आंदोलन, ठेकेदारों के साथ मध्यस्थता तथा अनुबंध विवाद आदि के कारण विलंब हुआ है।

Updated : 2019-07-22T23:45:03+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top