Top
Home > देश > मॉब लिंचिंग मामला आया सामने, देश की राजधानी में युवक की पीटकर की हत्या

मॉब लिंचिंग मामला आया सामने, देश की राजधानी में युवक की पीटकर की हत्या

मॉब लिंचिंग मामला आया सामने, देश की राजधानी में युवक की पीटकर की हत्या
X

नई दिल्ली। राजधानी के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन इलाके में मॉब लिंचिंग का मामला सामने आया है। लोगों की भीड़ ने एक युवक की बेरहमी से पीट-पीटकर मार डाला और उसके शव को रेलवे ट्रैक पर फेंक कर फरार हो गये।

बताया जा रहा है कि किसी बात को लेकर हुए झगड़े के बाद लोगों ने वारदात को अंजाम दिया है। रेलवे पुलिस ने शव को नजदीकी अस्पताल के शवगृह में पोस्टमार्टम के लिए भेज कर मामले की जांच में जुट गयी है। पुलिस को मृतक के पास से ऐसी कोई चीज नहीं मिली है, जिससे उसकी पहचान हो सके। उसकी उम्र 35 से 40 साल के बीच है।

ज्वाइंट सीपी अतुल कटियार के अनुसार पुलिस को शनिवार सुबह सूचना मिली कि जल विहार रेलवे ट्रैक पर कुछ लोगों ने एक युवक की पीट पीटकर हत्या कर दी है। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने पाया कि युवक की बेरहमी से हत्या कर उसे रेलवे ट्रैक के बीच में फेंक दिया है। युवक को निर्वस्त्र कर उसके निजी अंग में बिजली का तार बांधा गया था। उसके सिर, छाती और हाथ पर गहरे जख्म थे।

दो पटरियों के बीच काफी मात्रा में खून फैला हुआ था। पुलिस को मौके से कोई चश्मदीद नहीं मिला है लेकिन जिस तरह से युवक के साथ मारपीट कर उसके निजी अंगों पर हमला किया गया है, उससे पुलिस इसे अवैध संबंध को लेकर हत्या किये जाने की आशंका जता रही है। पुलिस पास की झुग्गियों में रहने वाले लोगों से पूछताछ में जुटी है।

ज्वाइंट सीपी के अनुसार शुरुआती जांच में पता चला है कि मरने वाला कूड़ा बीनने का काम करता था। आशंका जताई जा रही है कि कूड़ा उठाने को लेकर उसका दूसरे लोगों से झगड़ा हुआ होगा। फिलहाल पुलिस आस-पास के थानों में संपर्क कर मृतक की पहचान करने में जुटी हुई है।

सख्त निर्देश के बाद भी नहीं रुक रही वारदात

सुप्रीम कोर्ट के कड़े निर्देश व केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के बावजूद देश में मॉब लिंचिंग की घटना थमने का नाम नहीं ले रही है। गत 11 सितम्बर को उत्तर पश्चिमी जिले के भलस्वां डेयरी इलाके में छह लोगों ने कथित रूप से चोरी के इरादे से एक घर में घुसने के बाद 16 वर्षीय किशोर की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी। इतना ही नहीं, उसकी हत्या करने के बाद उसके हाथ पैर-बांध कर उसे रोड पर फेंक दिया था। हालांकि उक्त मामले को पुलिस ने गंभीरता से लेते हुए केस दर्ज कर छह आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया था।

मॉब लिंचिंग की महत्वपूर्ण घटनाएं:

20 मई, 2015, राजस्थान : मीट शॉप चलाने वाले 60 साल के एक बुज़ुर्ग को भीड़ ने लोहे की रॉड और डंडों से मार डाला। 2 अगस्त, 2015, उत्तर प्रदेश : कुछ गो रक्षकों ने भैंसों को ले जा रहे 3 लोगों को पीट पीटकर मार डाला।18 मार्च, 2016, लातेहर, झारखंड: मवेशियों को बेचने बाज़ार ले जा रहे मज़लूम अंसारी और इम्तियाज़ खान को भीड़ ने पेड़ से लटकाकर मार डाला। 5 अप्रैल 2017, अलवर, राजस्थान: 200 लोगों की गोरक्षक फौज ने दूध का व्यापार करने वाले पहलू खान को मार डाला।20 अप्रैल 2017, असम: गाय चुराने के इल्ज़ाम में गो रक्षकों ने दो युवकों को पीट पीटकर मार डाला।1 मई 2017, असम: गाय चुराने के इल्ज़ाम में फिर से गो रक्षकों ने दो युवकों को पीट पीटकर मार डाला।12 से 18 मई 2017, झारखंड : 4 अलग अलग मामलों में कुल 9 लोगों को मॉब लिंचिंग में मार डाला गया। 20 जुलाई 2018, अलवर, राजस्थान : गाय की तस्करी करने के शक में भीड़ ने रकबर खान को पीट पीटकर मार डाला।

Updated : 2018-09-10T02:03:54+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top