Top
Home > देश > मेहुल और नीरव पर तीन साल तक नहीं की गई कार्रवाई : कांग्रेस

मेहुल और नीरव पर तीन साल तक नहीं की गई कार्रवाई : कांग्रेस

मेहुल और नीरव पर तीन साल तक नहीं की गई कार्रवाई : कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने बुधवार को प्रधानमंत्री और वित्त मंत्रालय पर बैंक धोखाधड़ी में शामिल नीरव मोदी और मेहुल चोकसी को देश से भागने में मदद करने का आरोप लगाया है । पार्टी का कहना है कि दोनों के खिलाफ मई 2015 में शिकायत मिलने के बावजूद तीन साल तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मंगलवार को प्रेसवार्ता कर कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय को मेहुल के खिलाफ 7 मई, 2015 को शिकायत मिली थी, जिसको संज्ञान में लेने की बात 26 मई को स्वीकार की गई। इसके बावजूद मेहुल के खिलाफ 1 मार्च, 2018 को कार्रवाई की गई जबकि वह जनवरी में ही देश को छोड़कर भाग गए।

सुरजेवाला ने कहा कि प्रधानमंत्री और वित्तमंत्री ने भगौड़ो को भागने में मदद की है। 'जब रक्षक ही भक्षक बन जाए तो देश के खजाने की रक्षा कौन करेगा।'

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और वित्त मंत्रालय को दोनों के खिलाफ पांच बार शिकायत की गई। इस बारे में कपिल सिब्बल ने संसद में भी सवाल पूछा। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार उन्हें इसकी शिकायत मिल गई थी और वित्त मंत्रालय ने मार्च 2018 में उन्हें इस बाबत कार्रवाई करने को कहा।

सुरजेवाला ने कहा कि इससे साफ जाहिर होता है कि प्रधानमंत्री और वित्त मंत्रालय मामले में संलिप्त हैसाल तक जानकारी होने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की गई और 4 जनवरी को मेहुल चोकसी व नीरव मोदी देश को छोड़कर भाग गए।

उन्होंने कहा कि देश का 24 हजार करोड़ रुपये का घोटाला कर मेहुल चोकसी ने एंटीगुआ की नागरिकता ले ली। यही नहीं, मई 2017 में एंटीगुआ ने विदेश मंत्रालय से मेहुल चोकसी के बारे में पूछा था लेकिन तब विदेश मंत्रालय ने उन्हें क्लीन चिट दे दी। इसी चलते मेहुल को नवम्बर 2017 में एंटीगुआ की नागरिकता मिल गई। देश में मेहुल का 16 फरवरी को पासपोर्ट रद्द किया गया।

उन्होंने कहा कि इसमें सेबी, ईडी, सीबीआई और विदेश मंत्रालय की संलिप्तता है। उनकी मिलीभगत से यह सब कुछ हुआ है और प्रधानमंत्री ने इस साल 20 अप्रैल को एंटीगुआ के राष्ट्रपति से मुलाकात करने के बावजूद मेहुल का जिक्र नहीं किया।

Updated : 2018-09-12T01:25:26+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top