Top
Home > देश > राष्ट्रपति, पीएम और कांग्रेस सहित कई नेताओं ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति, पीएम और कांग्रेस सहित कई नेताओं ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति, पीएम और कांग्रेस सहित कई नेताओं ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि
X

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजघाट पहुंचकर श्रद्धांजलि अर्पित की। महात्मा गांधी की जयंती पर देश के हिस्सों में कार्यक्रम होंगे। भारतीय जनता पार्टी भी इस बार गांधी जयंती पर भव्य आयोजन कर रही है। 15 दिन पहले स्वच्छता ही सेवा अभियान आज खत्म हो जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार सुबह नई दिल्ली स्थित राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से एक जारी एक बयान में कहा गया- "गांधी जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री का सारा ध्यान स्वच्छता और ऊर्जा नवीकरणीय पर रहेगा।"



इसके बाद प्रधानमंत्री ने इसके अलावा विजय घाट भी पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर आज राष्ट्रपति भवन में स्वच्छता सर्वेक्षण पुरस्कार भी दिया जाने का प्रोग्राम है। इसके बाद शाम को गांधी स्मृति पर प्रार्थना का आयोजन किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में एक हिंदू-गुजराती वैश्य परिवार में हुआ था।


उनके माता पिता ने उनका नाम मोहनदास करमचंद गांधी रखा था। उनके जन्म के 5 साल बाद उनका परिवार पोरबंदर से राजकोट आ गए थे। जब वे 9 साल के हुए तब राजकोट में उन्हें उनके घर के नजदीकी स्कूल में पढने भेजा गया। उनको अर्थक प्रयास से देश को आजादी मिली।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी स्वतंत्रता सेनानी महात्मा गांधी की 150वीं गांधी जयंती के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।




Updated : 2018-10-03T15:27:54+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top