Top
Home > देश > मेनका गांधी बोली - बच्चों के लिए हो साइबर स्पेस सुरक्षित

मेनका गांधी बोली - बच्चों के लिए हो साइबर स्पेस सुरक्षित

मेनका गांधी बोली - बच्चों के लिए हो साइबर स्पेस सुरक्षित
X

नई दिल्ली। 'ब्लूव्हेल' और 'मैमो चैलेंज' जैसे खतरनाक खेलों की रोकथाम के लिए केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने बच्चों के लिए साइबर स्पेस को बनाने की दिशा में संबद्धित पक्षों के प्रतिनिधियों के साथ बुधवार को एक अहम बैठक की। इसमें इन पक्षों के साथ मिलकर काम करने के लिए दिशा निर्देश दिये गए हैं।

मेनका गांधी ने इस संबंध में फैमिली ऑनलाइन सिस्टम इंस्टीटयूट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेवियर एगुईलर, नेटफ्लीक्सइंडिया की अम्बिका खुराना, यूनिसेफ के प्रतिनिधि तथा मंत्रालय अधिकारी व प्रतिनिधियों के साथ बैठक में कहा, 'साइबर स्पेस को बच्चों के लिए सुरक्षित बनाने के लिए सभी संभव उपाय किये जाने चाहिए। इसके लिए सरकार सभी संबद्ध पक्षों के साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार है। बच्चों को साइबर क्राइम के खतरों से बचाने के लिए एक तत्काल वैश्विक गठबंधन बनाने की जरूरत है। जोकि इंटरनेट पर मौजूद बालयौन शोषण से संबंधित सामग्री की पहचान कर सके और उन्हें हटा सके।'

पिछले साल इंटरनेट पर ब्लू व्हेल नाम के गेम ने कई बच्चों की जान लेकर इंटरनेट पर डर का माहौल बना दिया था। आजकल इंटरनेट पर उसी तरह का एक और खेल 'मैमो चैलेंज' वायरल हो रहा है। इसमें अर्जेंटीना में 12 साल की एक लड़की की मौत हो गई। इंटरनेट पर ऐसे गेम बच्चों व किशोरों के लिए खतरा बन चुके हैं। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत में इन खेलों को बैन करने पर काम कर रहा है।

Updated : 2018-08-10T06:37:53+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top