Top
Home > देश > लोकसभा अध्यक्ष बोले, ऐसे माहौल में नहीं चल सकती कार्यवाही

लोकसभा अध्यक्ष बोले, ऐसे माहौल में नहीं चल सकती कार्यवाही

- राज्यसभा में भी नहीं हो सका कोई कामकाज

लोकसभा अध्यक्ष बोले, ऐसे माहौल में नहीं चल सकती कार्यवाही

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन में सोमवार को कांग्रेस सदस्यों और सत्तापक्ष के सदस्यों के बीच हुई लोकसभा अध्यक्ष बोले, ऐसे माहौल में नहीं चल सकती कार्यवाही पर क्षोभ व्यक्त करते हुए कहा कि वह ऐसे माहौल में बैठक का संचालन नहीं कर सकते। आज कई बार लोकसभा की कार्यवाही स्थगित होने के बाद अपराह्न साढ़े चार बजे जब सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई तो फिर हंगामे के कारण उन्होंने बैठक मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी।

बिरला ने सभी दलों के वरिष्ठ सदस्यों से आग्रह किया कि वे सुनिश्चित करें कि सदन की कार्यवाही शांति और गरिमा बरकरार रखते हुए चल सके। क्षुब्ध नजर आ रहे अध्यक्ष ने कहा कि वे सभी सदस्यों से व्यक्तिगत रूप से अपील करते हैं कि वे सदन की मर्यादा कायम रखें।

दिल्ली दंगे को लेकर सदन में आज दिनभर हंगामा और नारेबाजी हुई। भोजनावकाश के बाद कांग्रेस सदस्यों ने गृहमंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग करते हुए नारेबाजी की तथा कुछ विपक्षी सदस्य काला बैनर लिए हुए अध्यक्ष के आसन के समीप आ गए और सत्तापक्ष की ओर बढ़ने की कोशिश की। भाजपा सदस्य भी आगे की ओर बढ़े और दोनों पक्ष के सदस्यों के बीच धक्का-मुक्की हुई। सदन की कार्यवाही पहले साढ़े तीन बजे तथा बाद में चार और फिर साढ़े चार बजे तक के लिए स्थगित की गई। बाद में अध्यक्ष ने सभी पक्षों से सदन में व्यवस्था कायम करने की अपील करते हुए कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी।

धक्कामुक्की की घटना को लेकर सत्तापक्ष और कांग्रेस के सदस्यों ने एक-दूसरे के खिलाफ अध्यक्ष से शिकायत की है। कांग्रेस की राम्या हरिदास तथा भाजपा की जसकौर मीणा ने अध्यक्ष को पत्र लिख कर कहा है कि उनके साथ धक्का-मुक्की की गई।

उधर, राज्यसभा में भी दिल्ली हिंसा का मुद्दा छाया रहा। सदन की कार्यवाही शुरु होने के बाद हंगामें के कारण पहले दो बजे और फिर दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई।

Updated : 2 March 2020 3:45 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top