Top
Home > देश > सबरीमाला : केरल पुलिस ने भारतवंशी अयप्पा भक्तों का पासपोर्ट रद्द करने की दी धमकी

सबरीमाला : केरल पुलिस ने भारतवंशी अयप्पा भक्तों का पासपोर्ट रद्द करने की दी धमकी

सबरीमाला : केरल पुलिस ने भारतवंशी अयप्पा भक्तों का पासपोर्ट रद्द करने की दी धमकी

तिरुवनंतपुरम। केरल पुलिस ने एक तुगलकी फरमान जारी करते हुए भारतवंशियों (मलयाली प्रवासी भारतीयों) को धमकी दी है कि यदि उन्होंने सबरीमाला मंदिर आंदोलन का साथ दिया तो उनका पासपोर्ट रद्द कर दिया जाएगा।

सबरीमाला बचाओ आंदोलन से जुड़ी एक सक्रिय कार्यकर्ता अंजलि जॉर्ज ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को एक संदेश भेजकर भारतवंशी अयप्पा भक्तों की रक्षा के लिए हस्तक्षेप की मांग की है। अंजलि जॉर्ज ने अपने ट्विटर एकाउंट पर तिरुवनंतपुरम पुलिस आयुक्त के फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए एक आदेश की ओर विदेश मंत्रालय का ध्यान आकृष्ट कराया है।

अंजलि जॉर्ज जर्मनी में कार्यरत हैं और पिछले काफी दिनों से केरल में सबरीमाला बचाओ आंदोलन से जुड़ी हैं। उन्होंने अपनी महिला साथियों के साथ मिलकर दो वर्ष पूर्व मंदिर की परंपरा को बचाए रखने के लिए 'रेडीटूवेट (महिलाएं इंतजार कर सकती हैं)' अभियान शुरू किया था, जिसने बाद में व्यापक आंदोलन का रूप ले लिया । उन्होंने सुषमा स्वराज को भेजे गए संदेश में कहा है कि वह नहीं चाहतीं कि उनका पासपोर्ट रद्द हो। उन्होंने सुषमा से मदद की गुहार करते हुए कहा है कि क्या उन्हें अयप्पा भक्त होने की यह सजा भुगतनी होगी कि भारतीय नागरिकता से हाथ धोना पड़े।

जॉर्ज के अनुसार केरल पुलिस ने यह भी धमकी दी है कि विदेशों में रह रहे अयप्पा भक्तों का पासपोर्ट रद्द करके उन्हें वापस हिन्दुस्तान आने पर मजबूर कर दिया जाएगा।

केरल पुलिस की इस कथित चेतावनी को लेकर सोशल मीडिया में तीव्र प्रतिक्रिया हो रही है। केरलवासियों का कहना है कि केंद्र सरकार को इस मामले में तुरंत हस्तक्षेप कर यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अयप्पा भक्त भारतवंशियों को कोई नुकसान नही पहुंचाया जाएगा।

यह चेतावनी उस समय आई है जब केरल पुलिस ने सोशल मीडिया पर यह जनसंपर्क अभियान चलाया है कि पुलिस अयप्पा भक्तों के साथ है। ट्विटर संदेशों के माध्यम से पुलिस ने कहा है कि उसका अयप्पा भक्तों के साथ अटूट नाता है, जो किसी प्रकार के दुष्प्रचार से कमजोर नहीं हो सकता। इन संदेशों के जवाब में अनेक लोगों ने ट्विटर पर ऐसी तस्वीरें पोस्ट की हैं, जिनमें पुलिसकर्मियों को अयप्पा भक्तों पर डंडे बरसाते हुए दिखाया गया है।

Updated : 2018-11-25T00:24:02+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top