Home > देश > भारत में कोरोना वायरस के मरीजों में हुई बढ़ोतरी, देश में अब तक 341 लोग संक्रमित

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों में हुई बढ़ोतरी, देश में अब तक 341 लोग संक्रमित

भारत में कोरोना वायरस के मरीजों में हुई बढ़ोतरी, देश में अब तक 341 लोग संक्रमित
X

दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर रविवार को 341 पर पहुंच गए। देश के विभिन्न हिस्सों से नए मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन कुल मामलों में 41 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। इनमें से दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र और बिहार से अभी तक छह लोगों की मौत हो चुकी है।

मंत्रालय ने बताया, 'भारत में कोविड-19 से अब 296 लोग संक्रमित हैं। 24 अन्य लोग स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई या वे कहीं और चले गए जबकि चार लोगों की मौत हो गई। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 74मामले हैं जिनमें तीन विदेशी भी शामिल हैं। इसके बाद केरल में 52 मामले में हैं जिनमें सात विदेशी नागरिक शामिल हैं।'

वहीं, देशभर में कोरोना की वजह से पीएम मोदी की तरफ से की गई जनता कर्फ्यू की अपील का अभूतपूर्व असर देखने को मिला है। सुबह सात बजे से जनता कर्फ्यू प्रभावी होने के बाद लोगों ने सामाजिक दूरी बनाए रखने की पहल के तहत खुद को घरों के भीतर ही सीमित रखा और सार्वजनिक परिवहन के कुछेक वाहन खाली सड़कों पर नजर आए।

दिल्ली में 27 लोग संक्रमित पाए गए जिनमें एक विदेश शामिल है जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 25 मामले सामने आए। तेलंगाना में 11 विदेशियों समेत संक्रमण के कुल 21 मामले सामने आए हैं जबकि राजस्थान में दो विदेशियों समेत 24 मामले मिले हैं। हरियाणा में 17 मामले दर्ज किए गए जिनमें से 14 विदेशी हैं।

कर्नाटक में 20 लोग विषाणु से संक्रमित पाए गए। पंजाब और लद्दाख में 13-13 लोग संक्रमित हैं। गुजरात में 14 मामले सामने आए जबकि तमिलनाडु में छह मामले दर्ज किए जिनमें दो विदेशी शामिल हैं। चंडीगढ़ में पांच लोग कोरोना वायरस की चपेट में आए। मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर और पश्चिम बंगाल में चार-चार लोग संक्रमित हैं। आंध्र प्रदेश और उत्तराखंड में तीन-तीन मामले सामने आए जबकि ओडिशा तथा हिमाचल प्रदेश में दो-दो मामले सामने आए। पुडुचेरी और छत्तीसगढ़ में एक-एक मामला सामने आया है।

एयर इंडिया ने रोम में फंसे भारतीय को सुरक्षित वापस निकाल लिया है। रोम में फंसे 263 भारतीय छात्रों को रविवार को एयर इंडिया के विशेष विमान से नई दिल्ली के एयरपोर्ट पर लाया गया। भारत ने अभी तक विभिन्न देशों से 1800 से अधिक भारतीयों को निकाला है।

मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि केंद्र सरकार की हेल्पालाइन 1075 और 01123978046 की 145 लाइनें चल रही हैं। जल्द ही इनकी संख्या को बढ़ाया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि मंत्रालय की ओर से शनिवार को सभी राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों के साथ वीडियों कांफ्रेंसिंग से बैठक की गई। इसमें तय किया गया कि रविवार को मॉक ड्रिल करके कोरोना विषाणु से निपटने के लिए सरकारी अस्पेतालों की जांच की जाएगी। एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार को हमने 1000 अस्पतालों के कर्मचारियों को इस आपात स्थिति के लिए तैयार किया।

Updated : 22 March 2020 7:20 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top