Home > देश > डॉ हरषवर्धन कार्यभार ग्रहण करने साइकिल से पहुंचे मंत्रालय

डॉ हरषवर्धन कार्यभार ग्रहण करने साइकिल से पहुंचे मंत्रालय

डॉ हरषवर्धन कार्यभार ग्रहण करने साइकिल से पहुंचे मंत्रालय
X

नई दिल्ली। मोदी सरकार में कैबिनट मंत्री डॉ हर्षवर्धन सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री के रूप में कार्यभार ग्रहण करने के लिए साइकिल से मंत्रालय पहुंचे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वे स्वास्थ्य क्षेत्र में पीएम नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण को आगे ले जाएंगे और देश की सेवा करने के सभी प्रयास करेंगे।

सोमवार को हर्षवर्धन ने कहा कि एक बड़े अभियान के माध्यम से भारत को टीबी मुक्त बनाने के लिए उनका भरपूर प्रयास होगा। साथ ही उन्होंने टीके के माध्यम से बचाव योग्य रोगों का पूर्ण टीकाकरण एजेंडा भी आगे बढ़ाने के लिए कहा है।

साइकिल का प्रयोग करने के सवाल पर डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि साइकिल परिवहन का एक सरल, सस्ता, विश्वसनीय, स्वच्छ और पर्यावरणीय रूप से स्थायी साधन है। यूएनजीए ने 3 जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में घोषित किया है, ताकि सतत विकास लक्ष्यों के लिए साइकिल के योगदान को रेखांकित किया जा सके। इसके अलावा वायु प्रदूषण को खत्म करने के लिए यह मेरा पसंदीदा वाहन है।

डॉ. हर्षवर्धन को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के अलावा विज्ञान और प्रोद्योगिकी, भूविज्ञान मंत्रालय की जिम्मेदारी भी दी गई है। पिछली सरकार में हर्षवर्धन को पहले स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय दिया गया था, लेकिन छह माह बाद ही उनसे वापस ले लिया गया था। उनके स्थान पर जेपी नड्डा को स्वास्थ्य मंत्रालय का कार्यभार दे दिया गया था। अब नाक, कान और गले के डॉक्टर से नेता बने डॉ. हर्षवर्धन को पृथ्वी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय का प्रभार दिया गया है। हर्षवर्धन दिल्ली के एकमात्र नेता हैं, जिन्हें मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनने का मौका मिला है।

Updated : 3 Jun 2019 5:45 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top