Home > देश > कोरोना वायरस पर बोले हर्षवर्धन, 30 एयरपोर्ट्स पर हो रही स्क्रीनिंग

कोरोना वायरस पर बोले हर्षवर्धन, 30 एयरपोर्ट्स पर हो रही स्क्रीनिंग

कोरोना वायरस पर बोले हर्षवर्धन, 30 एयरपोर्ट्स पर हो रही स्क्रीनिंग
X

नई दिल्ली। दुनियाभर में कहर मचा रहे कोरोना वायरस ने 40 पॉजिटिव मरीजों के साथ भारत में पैठ बनाना शुरू कर दिया है। ऐसे में इसको लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, एलजी अनिल बैजल और केंद्रीय स्वास्थ मंत्री डॉ हर्षवर्धन की बैठक हुई। इसके बाद डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि हमने दिल्ली सरकार से आयसोलेशन वार्ड तैयार करने, क्वारेनटीन सुविधा देने, और डॉक्टरों की जरूरी उपस्थित संख्या को लेकर बात की।

उन्होंने कहा कि हमने 18 जनवरी से 7 एयरपोर्ट्स पर यूनिवर्सल स्क्रीनिंग शुरू कर दी थी। अब 30 एयरपोर्ट्स की स्क्रीनिंग की जा रही है। दूसरे देशों से आ रहे सभी लोगों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की जा रही है। अब तक 8,74,708 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई है। उन्होंने कहा कि हमने ईरान में फंसे भारतीयों के लिए लैब और वैज्ञानिक भेजे हैं। हमें कस्टम क्लीयरेंस मिलते ही ये लोग काम शुरू कर देंगे। फिलहाल हम वहां से सैंपल ला रहे हैं और सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आने पर हम उन्हें भारत ले आएंगे।

देश में कोरोना वायरस के तीन नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या 43 पर पहुंच गई है। हालांकि इनमें से 3 को डिस्चार्ज कर दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर से एक-एक नया मामला सामने आया है। साथ ही बताया कि अब तक किसी की भी मौत की खबर नहीं है। इटली की यात्रा कर केरल लौटे 3 वर्षीय बच्चे का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। बच्चे को एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। वहीं, जम्मू-कश्मीर के करगिल में ईरान से लौटी 83 वर्षीय एक महिला का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है।

वहीं, केरल में रविवार को कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आए थे। इनमें इटली से आए तीन वो लोग भी शामिल थे जो 'स्क्रीनिंग' से बच निकले थे। इसके बाद सरकार ने रविवार को फिर से इस बीमारी को लेकर अलर्ट जारी किया और प्रभावित राष्ट्रों के यात्रा इतिहास छिपाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी भी दी। केरल में प्रशासन ने अपनी यात्रा और संक्रमण की जानकारी छिपाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है, जिनपर मुकदमा भी चलाया जा सकता है।

Updated : 9 March 2020 1:00 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top