Home > देश > पीएम की सुरक्षा व्यवस्था का ग्रैंड रिहर्सल, एसपीजी टीम ने कार्यक्रम स्थल को अपनी निगरानी में लिया

पीएम की सुरक्षा व्यवस्था का ग्रैंड रिहर्सल, एसपीजी टीम ने कार्यक्रम स्थल को अपनी निगरानी में लिया

पीएम की सुरक्षा व्यवस्था का ग्रैंड रिहर्सल, एसपीजी टीम ने कार्यक्रम स्थल को अपनी निगरानी में लिया
X

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में शनिवार को मौजूद रहेंगे। शहर में लगभग साढ़े तीन घंटे रुकने के दौरान प्रधानमंत्री की सुरक्षा-व्यवस्था चाक चौबन्द की गई है। पीएमओ के निर्देश पर खास सुरक्षा व्यवस्था का अन्तिम पूर्वाभ्यास (फुल ड्रेस ग्रैंड रिहर्सल) शुक्रवार को किया गया। ​

बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान भर कर वायुसेना के हेलीकाप्टरों का बड़ालालपुर में बने अस्थाई हेलीपैड पर टच एंड गो पूर्वाभ्यास हुआ। इसके बाद भुल्लनपुर पीएसी हेलीपैड पर तीनों हेलीकाप्टरों को उतार कर यही प्रक्रिया दोहराई गई। इसके बाद ग्रैंड रिहर्सल में प्रधानमंत्री की डमी फ्लीट को हेलीपैड से कार्यक्रम स्थल तक एक साथ दौड़ाया गया। इस दौरान वहां मौजूद एसपीजी के अफसरों के साथ जिला प्रशासन के शीर्ष पुलिस अफसरों ने फ्लीट मूवमेंट की टाइमिंग, ब्रेक फ्री मूवमेंट सहित कई बिंदुओं को परखने के बाद इसकी रिपोर्ट तैयार की।

सुरक्षा तैयारियों को 'ओके' करने के बाद एसएसपी आनन्द कुलकर्णी के साथ एडीजी जोन और आईजी जोन ने फोर्स की ब्रीफिंग कर पुलिस कर्मियों को उनकी ड्यूटी के बारे में बताकर मुस्तैद रहने को कहा। फोर्स की ब्रीफिंग के बाद एसपीजी टीम ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल को अपनी निगरानी में ले लिया। बाबतपुर एयरपोर्ट, बड़ालालपुर स्थित ट्रेड फैसिल्टेशन सेंटर (टीएफसी), चांदपुर के चावल अनुसंधान केंद्र व भुल्लनपुर पीएसी हेलीपैड पर प्रधानमंत्री की अभेद्य सुरक्षा के लिए एसपीजी टीम ने बम डिस्पोजल स्क्वायड, माइंस डिटेक्टर व अन्य माडर्न डिवाइसेज से एंटी सेबोटाज दस्ते का जाल बिछाकर चप्पे-चप्पे की छानबीन की। कार्यक्रम स्थल पर एंटी मिसाइल वेपंस व एंटी लैंड माइंस के अलावा अत्याधुनिक उपकरण से हर मूवमेंट की निबरानी की जा रही है।

एसपीजी के आला अधिकारियों ने पीएम के आने-जाने के लिए निर्धारित रूटों पर सुरक्षा का आइसोलेटेड रिंग तैयार किया है। एसपीजी ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल के वीआईपी इंट्री के प्वाइंट्स, प्रदर्शनी स्थल, हेलीपैड, रूट्स का माइंस डिटेक्टर व बम डिस्पोजल स्क्वायड टीम से जांच कराई। इस क्षेत्र में चिह्नित लोगों को ही प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। एसपीजी टीम ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था में लगे अफसरों, सुरक्षा अधिकारियों की सूची जिला प्रशासन से ले ली है।

Updated : 2019-01-05T15:08:09+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top