Home > देश > गूगल स्पेशल डूडल के साथ मना रहा है लीप डे

गूगल स्पेशल डूडल के साथ मना रहा है लीप डे

गूगल स्पेशल डूडल के साथ मना रहा है लीप डे
X

नई दिल्ली। Google हर खास दिन को अपने स्पेशल Doodle से सेलिब्रेट करता है। इसीलिए आज गूगल डूडल में लीप डे (Leap Day) को दिखाया गया है। लीप डे हर चार साल में आने वाले लीप इयर में आता है। यह दिन 29 फरवरी का होता है। पिछला लीप डे 2016 में था। लीप डे हमारे कैलेंडर के पृथ्वी और सूर्य की चाल से तालमेल बनाए रखने के लिए जरूरी होता है।

साल 2024 में अगला लीप ईयरआज गूगल ने अपने डूडल में लोगो बदला है और इसमें 28, 29, और 1 अंक दिखाया गया है जो फरवरी और मार्च के बीच हर चार साल में आने वाले एक अतिरिक्त दिन यानी कि 29 फरवरी को दर्शाता है। अगला लीप ईयर अब साल 2024 और साल 2028 में होगा।

लीप ईयर वह साल होता है जिसमें 366 दिन होते हैं। लीप डे के कारण ही फरवरी को साल का सबसे छोटा महीना कहा जाता है। गूगल ने समझाते हुए कहा, 'हमें लीप ईयर की जूरूरत इसलिए ताकि कैलेंडर का संतुलन पृथ्वी द्वारा सूर्य का चक्कर लगाने पर बना रहे। ऐसा न होने पर हर साल इसमें 6 घंटे का फर्क आ जाएगा'।

आमतौर पर यह माना जाता है कि धरती सूर्य का पूरा चक्‍कर 365 दिन में लगाती है, लेकिन सच यह है कि धरती का खगोलीय वर्ष 365.25 दिन का होता है, यानि धरती 365 दिन और 6 घंटे में सूरज का एक चक्‍कर पूरा करती है।

Updated : 29 Feb 2020 5:35 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top