Home > देश > चौथे चरण का मतदान : गूगल ने चौथी बार डूडल बनाकर मतदाताओं को किया जागरूक

चौथे चरण का मतदान : गूगल ने चौथी बार डूडल बनाकर मतदाताओं को किया जागरूक

चौथे चरण का मतदान : गूगल ने चौथी बार डूडल बनाकर मतदाताओं को किया जागरूक
X

नई दिल्ली। गूगल डूडल के जरिए देश की जनता को चौथे चरण के मतदान के लिए जागरूक कर रहा है। इस चौथे चरण में नौ राज्यों में कुल 71 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल इस बार के आम चुनाव के पहले चरण से ही हर मतदान वाले दिन डूडल बनाकर मतदाताओं को जागरुक करता रहा है। इस 17वीं लोकसभा चुनाव में पहली बार हर विधानसभा के पांच बूथों पर ईवीएम के साथ वीवीपैट का प्रयोग किया जा रहा है। इसके जरिए मतदाताओं को वोट डालने के बाद एक पर्ची मिलती है, जिसमें यह पता चलता है कि किस उम्मीदवार को वोट डाला है।

ज्ञात हो इससे पहले 11, 18 अप्रैल और 23 अप्रैल को हुए पहले, दूसरे और तीसरे चरण के मतदान के लिए भी गूगल ने डूडल बनाकर लोगों को वोटिंग के महत्व को समझाया था। गूगल डूडल में आपको 'ओ' वाले अक्षर में उंगली पर स्याही बनाकर दर्शाया है, जिसका मतलब यह है कि आपने अपना मताधिकार का उपयोग कर लिया है। दूसरी ओर जब आप गूगल डूडल पर क्लिक करेंगे तो अलग से एक पेज खुलकर आएगा जिसमें हाउ टू वोट #इंडिया के बारे में बताया गया है।

डूडल में मतदान बूथ पर मतदान प्रक्रिया भी बताई गई है:

सबसे पहले पोलिंग अधिकारी आपका नाम वोटर लिस्ट में चेक करेगा और आपका आईडी प्रूफ चेक करेगा।

दूसरा पोलिंग अधिकारी आपकी उंगली पर इंक लगाएगा और आपको स्लिप देगा। इसके बाद रजिस्टर पर सिग्नेचर करवाएगा। तीसरे पोलिंग अधिकारी को आपको स्लिप डिपॉजिट करनी होगी। फिर वो आपकी उंगली पर लगी इंक को देखेगा। फिर पोलिंग बूथ पर जाना होगा। इसके बाद जिसे आप वोट देना चाहते हैं उसके नाम के आगे बटन दबा दें।

उल्लेखनीय है कि नौ राज्यों की 71 सीटों पर 945 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला आज सोमवार (चौथे चरण) को होने वाले मतदान में होगा। इस चरण में महाराष्ट्र की 17, यूपी व राजस्थान की 13-13, पश्चिम बंगाल की 8, मध्यप्रदेश और ओडिशा की 6-6, बिहार की 5 और झारखंड की 3 सीटों पर मतदान होगा। इसके अलावा जम्मू कश्मीर की अनंतनाग सीट के लिए दूसरे चरण की वोटिंग भी होगी।

इस चरण में कुल 12,79,58,476 मतदाता हैं। इनमें 7,49,42,777 पुरुष, 6,06,31,574 महिलाएं और 4,126 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। ये सभी कुल 1,40,849 पोलिंग बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

Updated : 29 April 2019 4:57 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top