Top
Home > देश > टेलीकॉम क्षेत्र में तीन साल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश पांच गुना बढ़ा

टेलीकॉम क्षेत्र में तीन साल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश पांच गुना बढ़ा

टेलीकॉम क्षेत्र में तीन साल में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश पांच गुना बढ़ा

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने मंगलवार को यहां कहा कि देश में पिछले तीन सालों के दौरान प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में पांच गुना की बढ़ोतरी हुई है।

दिल्ली में 'टेलीकॉम क्षेत्र में एफडीआई-आगे की यात्रा' सेमिनार के उदघाटन अवसर पर सिन्हा ने निवेश की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों के दौरान एफडीआई 2015-16 में 1.3 अरब डॉलर से 2017-18 में बढ़कर 6.2 अरब डॉलर हो गया है।

संचार मंत्री ने कहा कि नई तकनीक विकसित करने, उसे जन-जन तक पहुंचाने और नए रोजगार पैदा करने के लिए क्षेत्र में बड़े निवेश की जरूरत है। इसके अलावा एक बड़ी जनसंख्या के लिए अल्प कौशल रोजगार थोड़े समय में विकसित करने की जरूरत है, जिसे टेलीकॉम क्षेत्र प्रदान कर सकता है।

सिन्हा ने कहा कि नई ड्राफ्ट राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति 2018 से उम्मीद है कि देश में 100 अरब से ज्यादा का निवेश प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि 2020 तक 5जी वाणिज्यिक सेवा शुरू हो जाएगी, जिससे कई नए अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि पिछली तिमाही में देश की आर्थिक विकास दर बड़ी है। ऐसे में दुनिया भर से निवेशक देश के टेलीकॉम क्षेत्र में निवेश के लिए आमंत्रित हैं।

टेलीकॉम सचिव अरुणा सुंदरराजन ने कहा कि विदेशी निवेश न केवल घरेलू निवेश को बढ़ावा देता है बल्कि वैज्ञानिक, तकनीकी और औद्योगिक ज्ञान के विकास में योगदान देता है।

इस अवसर पर सिन्हा ने 'टेलीकॉम सेक्टर ग्रोथ एंड एफडीआई: ए वे अहेड' नामक एक प्रकाशन भी जारी किया। यह संकलन हितधारकों की सुविधा के लिए भारत में एफडीआई नीति और दूरसंचार क्षेत्र से संबंधित प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने का प्रयास करता है।

Updated : 2018-09-26T02:33:57+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top