Top
Home > देश > 1 नवंबर से शुरू होगी मोबाइल पर जनरल टिकट बनाने की सेवा

1 नवंबर से शुरू होगी मोबाइल पर जनरल टिकट बनाने की सेवा

1 नवंबर से शुरू होगी मोबाइल पर जनरल टिकट बनाने की सेवा

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। रेलवे के अनारक्षित टिकट की ऑनलाइन बुकिंग पहली नवंबर से देशभर में शुरू हो जाएगी। दिवाली से पहले आम यात्री अपने मोबाइल फोन से लंबी दूरी की ट्रेन में रेलवे के अनारक्षित टिकट सिस्टम (यूटीएस) से जनरल टिकट खरीद सकेंगे। इसके लिए उन्हें टिकट काउंटर पर लंबी लाइन नहीं लगानी होगी।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यूटीएस ऑन मोबाइल सेवा 2014 में शुरू हुई थी। पहले इसे मुंबई उपनगरी सेवा, फिर दिल्ली-पलवल व चेन्नई उपनगरी सेवा में शुरू किया गया। रेलवे के 15 जोन में इस सेवा को शुरू किया जा चुका है। नार्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के कटिहार, अलीपुरद्धार, लुबिंग, रंगीया तिनसुखिया व वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे के जबलपुर, भोपाल व कोटा डिविजन में यूटीएस ऑन मोबाइल नहीं शुरू किया जा सका है। इससे दर्जनों स्टेशनों के यात्री उक्त सेवा का लाभ नहीं उठा पा रहे थे।

रेल मंत्रालय आगामी 30 अक्तूबर तक बचे हुए डिवीजन में उक्त सेवा शुरू कर देगा। इससे पहली नंवबर से देशभर में मोबाइल पर जनरल टिकट बुकिंग की सेवा शुरू हो जाएगी। दिवाली से पहले रेलयात्री यूटीएस ऑन मोबाइल पर प्लेटफार्म टिकट, जनरल टिकट, मासिक पास आदि की ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे। वर्तमान में साढ़े चार लाख यात्री प्रतिदिन ऑनलाइन जनरल टिकट बुकिंग करा रहे हैं। टिकट बिक्री की एवज में रेलवे को प्रतिदन 45 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हो रहा है।

यात्री को टिकट बुकिंग के लिए एक बार रजिस्ट्रेशन व लॉगिन करना होगा। एक पीएनआर पर अधिकतम चार यात्री सफर कर सकेंगे। किस स्टेशन से चलना और किस स्टेशन पर उतरना है, इससे जुड़ा जीपीएस संदेश टिकट बुकिंग के बाद आएगा। टिकट का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम आदि से कर सकेंगे।

Updated : 2018-10-23T03:14:08+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top