Top
Home > देश > 9 अगस्त को होगा उपसभापति का चुनाव

9 अगस्त को होगा उपसभापति का चुनाव

9 अगस्त को होगा उपसभापति का चुनाव

नई दिल्ली। राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने सोमवार को बताया है कि 9 अगस्त सुबह 11 बजे उपसभापति पद के लिए चुनाव होगा। ऐसे में मानसून सत्र के समाप्त होने से एक दिन पहले राज्यसभा के लिए नए उपसभापति का चयन किया जाएगा। फिलहाल सत्तापक्ष और विपक्ष की तरफ से सर्वसम्मति वाला उम्मीदवार उतारने के प्रयास शुरू हो गए हैं।

उल्लेखनीय है कि संसद का मानसून सत्र 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। इससे पहले राज्यसभा के उपसभापति पी.जे. कुरियन का कार्यकाल पिछले महीने जून में पूरा हो गया है। राज्यसभा के सभापति ने इस मॉनसून सत्र में चुनाव कराने की घोषणा की है। ऐसे में उपसभापति के चुनाव के लिए 9 अगस्त का दिन तय किया गया है।

सदन में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास बहुमत न होने के बावजूद वह विपक्ष को वॉकओवर देने के मूड में नहीं है। ऐसे में भाजपा राज्यसभा के इस पद के लिए अपनी दावेदारी पेश कर सकती है। उसे रोकने के लिए कांग्रेस बाकी विपक्ष के साथ मिलकर संयुक्त उम्मीदवार उतारने का मन बना रही है। बताया जा रहा है कि भाजपा की तरफ से पार्टी उपाध्यक्ष और राज्यसभा में पार्टी के नेता प्रसन्ना आचार्य को उपसभापति के लिए मैदान में उतारा जा सकता है।

राज्यसभा में 245 सदस्य हैं। ऐसे में राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव जीतने के लिए 122 सदस्यों के समर्थन की जरूरत होगी। भाजपा को रोकने के लिए कांग्रेस समेत विपक्ष ने आम सहमति से उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। भाजपा को मात देने के लिए कांग्रेस विपक्ष के किसी भी उम्मीदवार को समर्थन कर सकती है। इसके लिए संयुक्त विपक्ष नामांकन करने के लिए सोच रहा है। सूत्रों के अनुसार, तृणमूल कांग्रेस पार्टी (टीएमसी) सांसद सुखेन्दु शेखर रॉय के नाम पर मुहर लग सकती है। अध्यक्ष के पैनल के सदस्य के रूप में उनके पास अनुभव भी है। टीएमसी उम्मीदवार विपक्ष की ओर से आता है, तो बीजू जनता दल (बीजेडी) उसका समर्थन कर सकती है।

Updated : 2018-08-06T19:54:25+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top