Top
Home > देश > एमनेस्टी इंटरनेशनल के बेंगलुरु कार्यालय पर ईडी का छापा

एमनेस्टी इंटरनेशनल के बेंगलुरु कार्यालय पर ईडी का छापा

एमनेस्टी इंटरनेशनल के बेंगलुरु कार्यालय पर ईडी का छापा
X

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने बेंगलुरु स्थित एमनेस्टी इंटरनेशनल कार्यालय पर छापेमारी की है। ईडी के प्रवक्ता अनिल रावल ने इसकी पुष्टि की है।

जानकारी के मुताबिक एमनेस्टी पर विदेशी योगदान नियमन अधिनियम के उल्लंघन का आरोप है। ईडी के सूत्र बता रहे हैं कि एमनेस्टी को विभिन्न विदेशी गैर सरकारी संगठनों से पैसे दिये जा रहे हैं और इसने कानून की खुलकर अवहेलना की है। इससे पूर्व आज देश के सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि देश में एक नकारात्मक सोच तैयार की जा रही है, जिसमें गैर सरकारी संस्थानों की बड़ी भूमिका है। इन गैर सरकारी संस्थानों की ओर से बड़ी मात्रा में फंड मुहैया करवाए जाते हैं।

ईडी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस छापेमारी के दौरान एमनेस्टी के कार्यालय से फंड उगाही से जुड़े कई दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक इस मामले में केंद्र सरकार की कई एजेंसियों द्वारा जांच की जा रही थी। इस बीच इन्हें एमनेस्टी की ओर से फेमा (फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट) के उल्लंघन की भी जानकारी मिली।

इस मामले में एक संबंधित विभाग के अधिकारी की ओर से जारी किए गए एक पत्र के मुताबिक एमनेस्टी ने संबंधित विभाग से मंजूर सीमा के बाहर जाकर फंड विदेश से प्राप्त किए। साथ ही इसने उद्देश्य से बाहर जाकर इस फंड का दुरुपयोग किया।

Updated : 2018-10-26T01:55:01+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top