Home > देश > 'सर्जिकल स्ट्राइक दिवस' को लेकर किसी भी प्रकार की राजनीति न हो

'सर्जिकल स्ट्राइक दिवस' को लेकर किसी भी प्रकार की राजनीति न हो

सर्जिकल स्ट्राइक दिवस को लेकर किसी भी प्रकार की राजनीति न हो
X

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में 29 सितम्बर को 'सर्जिकल स्ट्राइक दिवस' की वर्षगांठ मनाने पर कांग्रेस के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि उच्च शिक्षण संस्थानों व छात्रों को इसे मनाने के लिए कोई बाध्यता नहीं थोपी गई है।

जावड़ेकर ने कहा कि विपक्षी दलों द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक के राजनीतिकरण के आरोप पर उन्होंने कहा कि हम कांग्रेस के आरोप काे खारिज करते हैं। हम इसका राजनीतिकरण नहीं कर रहे हैं। हम छात्रों को बताना चाहते हैं कि कैसे सेना हमारे देश की रक्षा करती है। सेना ने कैसे सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया। इसमें सेना का गौरव बढ़ाने का ही काम है। इसमें किसी भी प्रकार की राजनीति नहीं है। इससे छात्रों में भी देशभक्ति की भावना जागृत होगी।

उन्होंने कहा कि 29 सितम्बर को सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ है। उस दिन एनसीसी की विशेष परेड हो और एनसीसी के अधिकारी छात्रों को समझाएं कि सेना ने किस तरह से देश की रक्षा की है और सेना कैसे देश की रक्षा करती है और सर्जिकल स्ट्राइक की क्या विशेषता थी। उन्होंने कहा कि यह एक ज्ञान यज्ञ जैसा है और यह बाध्यकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि हजारों-लाखों छात्र सुनना चाहते हैं और उन्हीं के सुझाव से हमने ये किया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने सरकार के इस फैसले पर सवाल उठाते हुए कहा कि इस आयोजन का मकसद छात्रों व अन्य लोगों को शिक्षित करना है या भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राजनीतिक उद्देश्य को पूरा करना है। उन्होंने कहा कि यूजीसी ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को सर्जिकल स्ट्राइक दिवस के रूप में 29 सितम्बर को मनाने के लिए निर्देश दिया है। सिब्बल ने नोटबंदी की तारीख का उल्लेख करते हुए कहा कि क्या यूजीसी आठ नवंबर को जनता को उनकी आजीविका से वंचित करने के दिन को भी सर्जिकल स्ट्राइक दिवस के रूप में मनाएगा। यह एक और जुमला है।

उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने देशभर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को 29 सितम्बर को 'सर्जिकल स्ट्राइक दिवस' के रूप में मनाने का निर्देश दिया है। आयोग ने संसथानों से इस संबंध में आयोजित कार्यक्रमों की जानकारी भी यूजीसी की वेबसाइट पर अपलोड करने को कहा है।

Updated : 2018-09-21T20:48:50+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top