Home > देश > करोड़ों शिरडी भक्तों को रेलवे देगा सौगात

करोड़ों शिरडी भक्तों को रेलवे देगा सौगात

करोड़ों शिरडी भक्तों को रेलवे देगा सौगात
X

नई दिल्ली। रेलवे 70वें गणतंत्र दिवस पर करोड़ों शिरडी भक्तों को तोहफा देने जा रहा है। 26 जनवरी से रेलवे ऑनलाइन टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को शिरडी साईं बाबा मंदिर दर्शन के टिकट बुकिंग की भी सुविधा शुरू करने जा रहा है।

भारतीय रेलवे के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट www.irctc.co.in के माध्यम से शिरडी भक्त अपना ऑनलाइन शिरडी मंदिर का टिकट बुक करा सकेंगे। हालांकि श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए टिकट बुक कराने की यह सुविधा केवल पांच स्टेशनों पर ही मिलेगी। इसमें शिरडी साईं नगर, कोपरगांव, मनमाड, नासिक और नागरसोल शामिल हैं। रेल यात्रियों को इन पांचों स्टेशनों में से किसी एक स्टेशन के लिए ई-टिकट आरक्षित करने पर शिरडी मंदिर का ऑनलाइन टिकट बुक कराने का विकल्प मिलेगा।

ऑनलाइन दर्शन टिकट बुक करने से श्रद्धालुओं को टिकट के लिए लाइन में खड़े होकर इंतजार नहीं करना होगा इससे उनका बहुमूल्य समय बचेगा। टिकट बुक होने पर उपयोगकर्ताओं को बुकिंग कन्फर्मेशन पेज पर दर्शन टिकट बुक करने के लिए यह सुविधा प्रदान की जाएगी। योजना के पहले चरण में श्री साईं के दर्शन टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा केवल भुगतान करने पर श्रद्धालुओं को दी जाएगी। बाद में यह सुविधा मुफ्त दर्शन का लाभ लेने वाले श्रद्धालुओं को भी दी जाएगी।

श्रद्धालुओं को ट्रेन के शिरडी पहुंचने के बाद अगले 48 घंटे के बीच का समय मंदिर दर्शन के लिए चुनना होगा। दर्शन केवल बुक की गई तारीख के लिए उपलब्ध होगा हालांकि उपयोगकर्ता बुक की गई तारीख पर किसी भी समय मंदिर जा सकेंगे।

Updated : 2019-02-14T14:46:32+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top