Top
Home > देश > देश के 100 और शहरों में होगा सीजीएचएस सेवाओं का विस्तार : डॉ. हर्षवर्धन

देश के 100 और शहरों में होगा सीजीएचएस सेवाओं का विस्तार : डॉ. हर्षवर्धन

-दिल्ली के विकासपुरी में सीजीएचएस के लाभार्थियों के लिए वेलनेस सेंटर का उद्घाटन

देश के 100 और शहरों में होगा सीजीएचएस सेवाओं का विस्तार : डॉ. हर्षवर्धन

नई दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि केन्द्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) की सेवाओं का विस्तार देश के और 100 शहरों में किया जाएगा। मौजूदा समय में सीजीएचएस की सेवाएं देश के 72 शहरों की 329 एलोपैथिक व 86 आयुष वेलनेस सेंटर के माध्यम से दी जा रही हैं। देशभर में सीजीएचएस के 35.72 लाख लाभार्थी हैं, जिनमें से 17 लाख लाभार्थी दिल्ली और एनसीआर के हैं।

डॉ. हर्षवर्धन गुरुवार को दिल्ली के विकासपुरी में वेलनेस सेंटर के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि साल में 58 प्रतिशत सीजीएचएस के लाभार्थी एक बार केन्द्रीय स्वास्थ्य योजना का लाभ उठाते हैं। साल 2014 से अब तक सीजीएचएस की सेवाओं का विस्तार 30 शहरों से बढ़कर 72 शहर कर दिए गए हैं और यह संख्या लगातार बढ़ाई जा रही हैं। इससे सरकार की सरकारी कर्मचारियों के स्वास्थ्य के प्रति प्रतिबद्धता साफ देखी जा सकती है। जल्दी ही इटानगर, कन्नूर और कोजीकोड़ में भी यह सुविधा शुरू की जाएगी।

केंद्रीय मंत्री ने जानकारी दी कि सीजीएचएस की सेवाओं में सुधार लाने और इसे बेहतर बनाने की दिशा में मंत्रालय ने सीजीएचएस केन्द्रों, लाभार्थियों से भी सुझाव लिए हैं। इनमें से एक अच्छा सुझाव शामिल किया गया कि वेलनेस केन्द्र के 5 किलोमीटर की परिधि में आने वाले 80 साल से ऊपर के बुजुर्ग लाभार्थी के घर सीजीएचएस के डॉक्टर महीने में एक बार जाएंगे। उन्होंने कहा कि एम्स की संख्या अब बढ़कर 21 हो गई है और छह एम्स पूरी तरह से सुचारू रूप से काम कर रहे हैं।

इसके अलावा देश के आकांक्षी जिलों में 157 मेडिकल कॉलेज बनाने काम तेजी से चल रहा है।

इस मौके पर दिल्ली पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि यह बेहद दुखद है कि दिल्ली में आयुषमान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(पीएमजेएवाई) का लाभ नहीं मिल रहा है जबकि इस योजना से देश के 69 लाख लोगों को फायदा हुआ है। देशभर के 19 हजार अस्पतालों के माध्यम से यह योजना क्रियान्वित की जा रही है। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) सरकारी कर्मचारियों, उनके आश्रितों व पेंशनधारकों के लिए है। इस मौके पर पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश वर्मा, स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव संजीवा रेड्डी कुमार, संयुक्त सचिव आलोक सक्सेना मौजूद थे।

Updated : 19 Dec 2019 2:47 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top