Home > देश > राफेल पर कैग की रिपोर्ट बेकार, बिना आंकड़ों के दिखा रही निष्कर्ष

राफेल पर कैग की रिपोर्ट बेकार, बिना आंकड़ों के दिखा रही निष्कर्ष

राफेल पर कैग की रिपोर्ट बेकार, बिना आंकड़ों के दिखा रही निष्कर्ष
X

नई दिल्ली। कांग्रेस ने नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक(कैग) की राफेल युद्धक विमान सौदे पर आई रिपोर्ट को बेकार बताया है। पार्टी का कहना है कि विमान सौदे से जुड़े कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर रिपोर्ट में कुछ नहीं कहा गया है।

कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने गुरुवार को पार्टी मुख्यालय में पत्रकार वार्ता कर राफेल मुद्दे पर कैग की लेखा परीक्षा के औचित्य पर ही सवाल उठा दिया। उन्होंने कहा कि कैग ने सरकार से आंकड़े मांगे और सरकार ने उन्हें आंकड़े नहीं दिए। ऐसे में कैग को राफेल की लेखा परीक्षा ही नहीं करनी चाहिए थी।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने कहा, 'कैग रिपोर्ट में क्या लिखा गया है उससे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि इसमें क्या नहीं लिखा गया। बिना आंकड़ों के आखिरकार कैग ने किसकी लेखा परीक्षा की है।'

चिदंबरम ने कहा कि पूरी रिपोर्ट में 126 की जगह 36 विमान खरीदने के औचित्य पर कुछ नहीं कहा गया। भारत के लिए किए गए बदलावों के खर्च के हर विमान में जुड़ने से एक विमान की कीमत बढ़ने पर कुछ नहीं कहा गया। कई तरह की गारंटी छोड़े जाने और भ्रष्टाचार संबंधित प्रावधान हटाए जाने पर कुछ नहीं कहा गया।

कांग्रेस नेता ने कहा कि पूरी रिपोर्ट में तीन टेबल दिए गए हैं। इन तीनों टेबल में कहीं आंकड़े नहीं दिए गए हैं। बिना आंकड़ों के कैसे पता चलेगा कि लेखा परीक्षण सही है या नहीं है। इससे बेहतर होता कि लेखा परीक्षक कैग का परीक्षण करने से ही इनकार कर देते।

Updated : 14 Feb 2019 2:03 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top